spot_img
Homenewsसालोें बाद रिलीज हो रही इस निर्देशक की ये देशभक्त‍ि फिल्म, पढ़ें...

सालोें बाद रिलीज हो रही इस निर्देशक की ये देशभक्त‍ि फिल्म, पढ़ें पूरी ख़बर

: जेपी दत्ता लगातार एक के बाद एक देशभक्त‍ि वाली फिल्में बनाने वाले फिल्मकारों में सबसे ऊपर है। इन्होंने बॉर्डर, रिफ्यूजी, एलओसी कारगिल जैसी फिल्में बनाई हैं। अब उनकी एक और देशभक्त‍ि फिल्म पलटन 7 सितंबर को रिलीज हो रही है।

जेपी दत्ता के करियर की पहली फिल्म भी देशभक्ति ही थी। जो 1976 में सरहद नाम से बनीं थी। ये फिल्म युद्ध में कैद कि‍ए गए बंदियों पर आधारित थी, जिसमें लीड रोल विनोद खन्ना का था। लेकिन यह फिल्म कभी सिनेमाघरों तक नहीं पहुंच सकी। इसकी शूटिंग पूरी नहीं हो सकी इसी कारण दत्ता इसे कभी रिलीज नही कर पाए।

सरहद के पूरे न होने का असली कारण बीच में ही प्रोड्यूसर का पैसा लगाने से मना करना था। इसके बाद दत्ता को अपनी दूसरी फिल्म बनाने के लिए नौ साल का लंबा इंतजार करना पड़ा, फिर 1985 में दत्ता की फिल्म गुलामी रिलीज हुई थी। जेपी दत्ता ने पलटन नाम से भारत और चीन की 1967 की लड़ाई पर फिल्म बनाई जिसका ट्रेलर लॉन्च किया जा चुका है।

जिसमें दिखाया गया है कि चीनी सेना किस तरह सिक्किम की भारतीय सीमा में घुसती है जिसका भारतीय सेना मुंह तोड़ जवाब देती है। हालांकि, ट्रेलर में युद्ध के हालात और सेट डिजाइनिंग कमजोर दिखाई दे रहे हैं। ट्रेलर में बताया गया है कि भारत ने 1962 के युद्ध में अपने 1383 जवान खो दिए थे, 1047 जवान घायल और 1696 लापता हो गए थे।

जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर, लव सिन्हा, हर्षवर्धन राणे, सोनू सूद, गुरमीत चौधरी आदि पलटन में मुख्‍य भूमिका निभा रहे हैं। मूवी में पहले अभिषेक बच्चन को भी कास्ट किया गया था। लेकिन बाद में उन्होंने फिल्म छोड़ दी। ख़बर है कि सोनू सूद के मुकाबले कम रोल होने के कारण उन्होंने पलटन को बाय-बाय बोल दिया।

अगर आप में हैं पत्रकारिता में अपनी जगह बनाने का हुनर तो आइये हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में

यह भी देखें-