spot_img
Homenewsइस टीचर ने कैसे 29 सेकंड में 29 राज्यों के नाम करवाए...

इस टीचर ने कैसे 29 सेकंड में 29 राज्यों के नाम करवाए याद? जानिए पूरी खबर

आज कल सोशल मीडिया पर एक टीचर का वीडियो पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें ये टीचर बच्चों को रट्टा लगवाने की बजाए आसान तरीके से राज्यों के नाम याद करवा रहा है। जिन लोगों ने ये वीडियो देखा है वह इस टीचर के पढ़ाने के तरीके से खास प्रभावित हो गए हैं। आप वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे की कैसे ये टीचर बच्चों को बता रहा है कि 29 सेकंड में 29 राज्यों के नाम कैसे याद किए जा सकते हैं।

बच्चों को जल्दी नाम याद करवाने के लिए इस टीचर ने एक फॉर्मूले का सहारा लिया ताकि छोटे- छोटे बच्चों को जल्द से जल्द 29 राज्यों के नाम याद हो जाएं। ये फॉर्मूला बेहद आसान है। टीचर ने टिप्स देते हुए इस टीचर ने बोर्ड पर (AT-3, BRCSNO-1, M-5, UKGJHP- 2) लिखा और बोला आप बस ये फॉर्मूला याद कर लें। इससे आसानी से आपको 29 सेकेंड में 29 राज्यों के नाम याद हो जाएंगे।

बता दें, AT-3 का मतलब है, A से 3 राज्यों का नाम आता है, फिर T से भी 3 राज्यों के नाम आते है। ऐसे बाकी के अक्षरों के आगे जितने नंबर लिखे हैं उनसे उतने राज्यों के नाम आएंगे। टीचर ने फॉर्मूला लिखने के बाद राज्यों के नाम गिनवाने शुरू कर दिए। जैसे AT के आगे 3 नंबर लिखा था, तो A से असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और T से त्रिपुरा, तमिलनाडु, तेलंगाना। बता दें, जैसे ही टीचर ने बच्चों को 29 राज्यों के याद करने का ये फॉर्मूला बताया है तो छोटे- छोटे बच्चों ने तालियां बजाना शुरू कर दिया। वीडियो में देखने से पता चल रहा है कि ये बच्चे तीसरी से पांचवीं कक्षा के छात्र होंगे।

फिलहाल अभी तक इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि ये वीडियो किस जगह का है। लेकिन टीचर का पढ़ाने का ये तरीका बहुत शानदार है। देश के स्कूलों को ऐसे टीचर की जरूरत है जो रट्टा लगवाने और किताबी भाषा से याद करवाने पर जोर न दें।

अगर आप में हैं पत्रकारिता में अपनी जगह बनाने का हुनर तो आइये हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में

यह भी देखें-