लाउडस्पीकर पर अजान के खिलाफ उतरीं सिंगर अनुराधा पौडवाल, कहा- इस्लामी देशों में भी है बैन तो यहां क्यों नहीं?

2

दिग्गज गायिका अनुराधा पौडवाल अपनी निजी जिंदगी के कारण ही सुर्खियों में रही हैं, लेकिन इस बार उन्होंने देश में अजान और लाउडस्पीकर को लेकर कुछ ऐसे सवाल उठाए हैं, कि वह चर्चा में आ गई हैं. कुछ साल पहले मशहूर सिंगर सोनू निगम ने भी इसी मुद्दे पर अपनी बात रखी थी, इसके बाद वह इतने विवादों में आ गए कि उन्हें माफी तक मांगनी पड़ गई।

मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं- अनुराधा पौडवाल

अनुराधा पौडवाल ने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत में जिस तरह लाउडस्पीकर पर अजान होती है, वैसा दुनिया के किसी कोने में नहीं होता। उन्होंने कहा, ‘मै दुनियाभर में कई जगहों पर गई हूं. लेकिन मैंने कहीं भी ऐसा नहीं देखा, जैसा हमारे देश में होता है। मैं किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं हूं लेकिन हमारे यहां जबरन बढ़ावा दिया जाता है। मस्जिदों पर लाउडस्पीकर लगाकर अजान की जाती है।’

मुस्लिम देशों में बैन है लाउडस्पीकर पर अजान- अनुराधा

उन्होंने आगे कहा, ‘बाकी लोगों को लगता है कि वह भी क्यों न स्पीकर लगाएं। मैं कई मिडिल ईस्टर्न देशों में भी यात्रा कर चुकी हूं, लेकिन वहां लाउडस्पीकर पर अजान करना बैन है. अगर मुस्लिम देशों में लाउडस्पीकर पर अजान नहीं की जा रही तो भारत में ही क्यों ऐसा हो रहा है?’ अगर ऐसा ही होता रहा तो लोग लाउडस्पीकर पर ही हनुमान चालीसा भी चलाने लगेंगे और इससे तो देश में विवाद बढ़ता ही जाएगा.
बच्चों को सिखाएं संस्कृति

अनुराधा पौडवाल का कहना है कि सभी को अपने बच्चों और नई जनरेशन को उनके देश का कल्चर बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों को पता होना चाहिए कि हमारे धर्म गुरु आदि शंकराचार्य हैं। उन्हें बताएं कि हिन्दुओं के पास 4 वेद, 18 पुराण और 4 मठ हैं।