राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी की ‘चैंपियन से मिलिए’ पहल

3

भारतीय खेल प्राधिकरण देश भर के सभी केन्द्रों में विभिन्न खेल गतिविधियों के साथ खेल दिवस मनान रहा है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर, देश भर के 26 स्कूलों में *‘चैंपियन से मिलिए’* पहल का आयोजन करेगा।

राष्ट्रमंडल खेल (सीडब्ल्यूजी) एवं विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता निकहत जरीन, पैरालंपिक एवं राष्ट्रमंडल खेल में पदक विजेता भाविना पटेल, टोक्यो ओलंपिक एवं राष्ट्रमंडल खेल में पदक विजेता मनप्रीत सिंह जैसे कुछ प्रमुख एथलीट इस पहल का हिस्सा होंगे।

‘चैंपियन से मिलिए’ स्कूल की यात्रा करने का एक अनूठा अभियान है, जिसकी शुरुआत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा द्वारा पिछले साल दिसंबर में की गई थी। यह अभियान पिछले कुछ महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचा है। स्कूल की यात्रा के दौरान, चैंपियन एथलीट अपने अनुभव, जीवन के सबक तथा सही आहार से संबंधित टिप्स साझा करते हैं और स्कूली बच्चों को समग्र रूप से प्रेरणादायक तरीके से प्रोत्साहित भी करते हैं।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने राष्ट्रीय खेल दिवस के विशेष अवसर पर और हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि के रूप में इस पहल को विस्तार देते हुए इसमें अब उन एथलीटों को भी शामिल किया है जिन्होंने हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रमंडल खेल (सीडब्ल्यूजी) और विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया था।

भारतीय खेल प्राधिकरण ‘एक समावेशी एवं स्वस्थ समाज के लिए खेल’ की थीम के साथ अखिल भारतीय स्तर पर विभिन्न खेल आयोजनों के जरिए इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल दिवस को फिट इंडिया अभियान के हिस्से के रूप में भी मनाएगा। खेल के ये कार्यक्रम विभिन्न स्तरों पर विभिन्न आयु वर्ग और जीवन के सभी क्षेत्रों से जुड़े लोगों के बीच आयोजित किए जाते हैं। इसमें पेशेवर और मनोरंजक दोनों तरह के कार्यक्रम शामिल होते हैं।

शाम को केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक के साथ भारत में फिटनेस तथा खेल के महत्व पर चर्चा करने के लिए कुछ खेल तथा फिट इंडिया से जुड़ी फिटनेस की प्रतीक हस्तियों के साथ वर्चुअल माध्यम से एक विशेष बातचीत में हिस्सा भी लेंगे।