अबकी दिवाली, 5G वाली, रिलायंस लॉन्च करेगा world’s Best 5G

0

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की आज 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) हो रही है। मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि 5G की शुरुआत दिवाली तक होगी।

सभी को इंतजार है कि देश में 5G की सेवा कब शुरू होगी। जिसे लेकर मुकेश अंबानी ने बड़ा ऐलान कर दिया। सोमवार रिलायंस जियो की ओर से 5G के संबंध में बड़ी घोषणा की गई। मुकेश अंबानी ने बताया कि दिवाली के मौके पर चार महानगरों से यह सेवा शुरू हो जाएगी। शुरुआत में कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के मेट्रो शहरों में जियो 5G सर्विस की शुरुआत करेगी। कंपनी का दिसंबर 2023 तक पूरे देश में जियो 5G इंटरनेट सर्विस को शुरू करने का टारगेट लेकर चल रही है।

मुकेश अंबानी ने दावा किया कि जियो 5जी दुनिया के सबसे एडवांस्ड 5जी होगा। वहीं ईशा अंबानी ने बताया कि देश के 260 शहरों में जियो मार्ट पहुंच चुका है। इस साल रिलायंस फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बिजनेस भी लॉन्च करेगी। रिटेल बिजनेस का एम्पलॉई बेस 3 लाख पर पहुंच चुका है।यह लगातार तीसरा साल है जब AGM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जा रही है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। अन्य ऑपरेटरों के उलट Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ स्टैंड-अलोन होगा। स्टैंड-अलोन 5G के साथ जियो कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्‍यून‍िकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है।

पूरे देश में 5G नेटवर्क लाने के लिए जियो ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है। 5G के साथ Jio कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा। यह हर एक हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा।

जियो के पास सबसे बड़ा और सबसे सटीक 5G स्पेक्ट्रम का मिक्स है। 3500MHz मिड-बैंड फ्रीक्वेंसी, 26Hz मिली मीटर वेवबैंड और 700MHz लो-बैंड स्पेक्ट्रम के साथ कंपनी शानदार नेटवर्क कवरेज ऑफर करने वाली है। इंडस्ट्री में केवल जियो की ऐसा ऑपरेटर है, जिसके पास 700MHz का स्पेक्ट्रम है। यह स्पेक्ट्रम डीप इनडोर कवरेज के लिए काफी जरूरी होता है।

मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोध‍ित करते हुए कहा, ‘मुझे, हमारी व्यक्तिगत बातचीत और हमारा गर्मजोशी से मिलना याद आता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले साल हम एक हाइब्रिड मोड पर मिलेंगे, जो भौतिक और डिजिटल दोनों तरीकों का एक संयोजन होगा।’