त्योहारों के मौसम में रेलवे ने चलाई 110 विशेष ट्रेनें, साथ ही ट्रेनों में जोड़े जाएंगें एक्सट्रा डिब्बे

3

त्योहारों के मौसम में रेलवे ने चलाई 110 विशेष ट्रेनें, साथ ही ट्रेनों में जोड़े जाएंगें एक्सट्रा डिब्बे

नई दिल्ली- त्योहारों के इस मौसम में, अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाने के लिए अपने पैतृक स्थान जाने वाले लोगों के लिए भारतीय रेलवे विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करके यात्रियों के साथ उत्सव की खुशी साझा कर रहा है। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और इस त्योहारी मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल दुर्गा पूजा से छठ पूजा तक 110 विशेष ट्रेनों की 668 फेरे चला रहा है। साथ ही इस त्योहारी भीड़ के दौरान बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित ट्रेनों में डिब्बों की संख्या में वृद्धि की जा रही है।

अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के शांतिपूर्वक प्रवेश के लिए आरपीएफ (RPF) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर यात्रियों की कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

इसके अलावा रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म नंबर के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर “मे आई हेल्प यू” बूथ चालू रखे गए हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और उनके मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ के जवान और टीटीई (TTI) को तैनात किया गया है। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल फोन कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी तरह के कदाचार – जैसे सीट कॉर्नरिंग, ओवर चार्जिंग और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और इसकी कड़ी निगरानी की जाती है। ज़ोनल मुख्यालय द्वारा प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, विशेष रूप से यात्री सुविधा क्षेत्र और सामान्य रूप से पूरे स्टेशन पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read: पीएम मोदी ने वाराणसी में 10 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और आठ कुंडों का किया उद्घाटन