हवाई यात्रा होने वाली है महंगी, क्या है वजह ?

1

त्यौहारों का सीजन आते ही फ्लाइटों में यात्री बढनी शुरु हो जाती है। अगर आप त्यौहारों के मौसम में हवाई सफर की तैयारी में हैं तो जल्दी करें क्योंकि टिकट बुकिंग में देरी आपकी जेब पर भारी पड़ने वाली है। क्रूड के दाम बढ़ने से अभी से टिकट काफी महंगे हो गए हैं। रुपये की कमजोरी, तेल की महंगाई जैसी आर्थिक वजहों से हवाई यात्रा महंगी हो रही है। इसलिए अगर त्योहारों के सीजन में कहीं बाहर जाने का प्लान है तो अभी से टिकट बुक करा लें।

हवाई ईंधन एटीएफ पर कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी बढ़ने और रुपये की भारी गिरावट ने एयरलाइन्स की ऑपरेशनल कॉस्ट पहले ही बढ़ा दी है। ऊपर छुट्टियों और त्योहारों के पीक सीजन में दिल्ली और मुंबई के एयरपोर्ट पर मेंटेंनेस का काम होगा, फ्लाइट्स रद्द होंगी। साफ है कि टिकटों के दाम बढ़ेंगे।

कैंसिल फ्लाइट पर मुसाफिरों को मिलेगा पूरा पैसा! सरकार ला रही है नई पॉलिसी

दीवाली के आस-पास मुंबई-दिल्ली समेत कई डोमेस्टिक रुट्स के किराए पिछले साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी ज्यादा हो चुके हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि आने वाले महीनो में डिमांड की वजह से कीमतें और बढ़ेंगी।

तो अगर त्योहारों में कहीं आने-जाने का प्लान है तो अभी टिकट बुक करा लें। अगर छुट्टियां मनानी हैं तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी घरेलू डेस्टिनेशन के मुकाबले दुबई, मलेशिया, सिंगापुर, थाइलैंड या श्रीलंका जाना ज्यादा किफायती होगा।