ग्रेजुएट युवाओं को 5,000 रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही सरकार, जानिए कैसे

0

नई दिल्ली। जैसा की हम सभी जानते है आजकल देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है। लेकिन अब तमाम राज्यों की सरकारें युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए बहुत सी स्कीम चला रही है। इसके साथ ही राज्य सरकारों द्वारा बेरोजगार शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी दिया जा रहा है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार भी बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देने के लिए बेरोजगारी भत्ता दे रही है। दिल्ली सरकार ग्रेजुएट युवाओं को 5,000 रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता देती नज़र आ रही हैं।

बता दिया जाए कि दिल्ली में बेरोजगारी भत्ता उन युवाओं को दिया जाता है, जिन्होंने एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन किया है। इसी रजिस्ट्रेशन के जरिए बेरोजगार युवक को रोजगार मिलने तक आर्थिक सहायता राशि दिया जाता हैं। बता दिया जाए कि देश में बहुत से राज्य ऐसे हैं, जहां इस तरह की योजनाएं चलाती हुई देखी जा रही हैं। अगर आपकी भी नौकरी ज चुकी हैं और आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट नज़र आते हैं और तो इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया-

क्या हैं जरूरी दस्तावेज?

अगर आप सरकार की इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट, आई कार्ड, मोबाइल नंबर, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

कैसे करें अप्लाई

– इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप पहले दिल्ली सरकार की पोर्टल https://jobs.delhi.gov.in/ पर जाएं।

– अब होम पेज पर ‘Job Seeker’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

– अब आपके सामने बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा।

– अब इसमें आप अपनी सारी डिटेल (शैक्षिक योग्यता) कर सब्मिट करें।

– इसके बाद आपके मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड आएगा, जिससे आपको लॉगिन करना है।

– अब Job Seeker के विकल्प से एडिट या अपडेट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

– अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करें।

– अब सब्मिट के बटन पर क्लिक करें।