ग्लासगो,पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समुदाय ने “मोदी है भारत का गहना” गाने के साथ किया भव्य स्वागत,

2

“Italy में G-20 शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी  सोमवार को (COP-26 Summit )में भाग लेने के लिए ग्लासगो पहुंच गए हैं।जहां प्रधानमंत्री का भारतीय समुदाय के लोगों ने किया जोरदार स्वागत, गाया मोदी है भारत का गहनागीत,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार तड़के ग्लासगो पहुंच गए हैं। इटली में G-20 शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी सोमवार को COP-26 Summit में भाग लेने के लिए ग्लासगो पहुंच गए हैं। जहां प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। ग्लासगो में भारतीय समुदाय (Indian community) ने उनके होटल पहुंचने के बाद ‘मोदी है भारत का गहना’ नारे के साथ शानदार स्वागत किया। यहां वह जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के 26वें ‘कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज’ (COP26) में शामिल होंगे ।

पीएम मोदी ने अभी-अभी इटली की अपनी दो दिवसीय यात्रा को पूरा किया है। जहां वे G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे थे। पीएम ने स्पेन, इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी की हैं। इसके अलावा G-20 के दौरान तमाम देश के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की।  पीएम ने पोप फ्रांसिस को भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया है।

पीएम मोदी एक और दो नवंबर को ग्लासगो में रहेंगे, इस दौरान वे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात करेंगे।प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से सीधे होटल पहुंचे जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। होटल पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने ‘मोदी है भारत का गहना’ गीत गाया।

सूत्रों के मुताबिक, भारत की तरफ से जलवायु न्याय का मुद्दा उठाया जा सकता है। इसमें तकनीकी बदलाव के बजाय हमारी सोच और प्रवृत्ति में बदलाव भी शामिल है। विश्व स्तर पर चीजों को एक संपूर्ण नजरिए से देखने की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में जलवायु वित्त का मुद्दा भी उठाएंगे। यह शिखर सम्मेलन ब्रिटेन की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जिसने इसके लिए इटली के साथ साझेदारी की है।