जापानी PM फुमियो किशिदा ने PM मोदी के साथ गोलगप्पे खाए, भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाते दिखे

3

सोमवार को जापान के पीएम फुमियो किशिदा अपने 2 दिवसीय दौरे के लिए भारत आए हैं. दिल्ली में किशिदा का जोरदार स्वागत हुआ और उसके बाद वे पीएम मोदी से भी मिले. पीएम किशिदा भरपूर अपने भारत दौरे का मजा लेते दिखे. पीएम किशिदा और पीएम मोदी दोनों भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाते दिखें।

भारत के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया. यहां उन्होंने गोलगप्पे खाए और लस्सी भी बनाते देखे गए. किशिदा ने जमकर भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाया। दोनों नेता पार्क की बेंच पर बैठे और कुल्हड़ (मिट्टी के प्याले) में लस्सी खाई और चर्चा की।

मोदी और किशिदा ने बाल बोधि वृक्ष पर प्रार्थना की. पुष्पांजलि के बाद पार्क में टहलते हुए भी बातें कीं. इससे पहले उन्होंने हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात की. किशिदा ने पीएम मोदी को इस साल मई में हिरोशिमा में होने वाली जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में आमंत्रित किया।

जापान ने जी-7 के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया

इस दौरान जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भारत-जापान संबंधों को विस्तार देने का संकल्प लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फुमियो किशिदा ने वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने का संकल्प लिया। किशिदा ने कहा कि उन्होंने औपचारिक रूप से मई में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया और उनके भारतीय समकक्ष ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया. दोनों नेताओं ने माना कि विविध क्षेत्रों में दोनों देशों को लाभ पहुंचाने के अलावा शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए संबंधों का विस्तार महत्वपूर्ण है।

एक बयान में पीएम मोदी ने G20 में भारत की अध्यक्षता और जापान के G7 की अध्यक्षता का उल्लेख किया और कहा कि यह वैश्विक भलाई के लिए दोनों पक्षों की प्राथमिकताओं पर एक साथ काम करने का सबसे अच्छा अवसर है. प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में विशेष रूप से रक्षा, डिजिटल प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश और स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की. दोनों पक्षों ने सेमी-कंडक्टर और अन्य महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के लिए विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के महत्व पर चर्चा की. पीएम मोदी ने किशिदा को अवगत कराया कि भारत और जापान के बीच रक्षा निर्माण क्षेत्र में को-इनोवेशन, को-डिजाइन, सह-क्रिएन के क्षेत्र में मजबूती से काम हो सकता है।

ReadAlso;यूट्यूबर मनीष कश्यप के आंसुओं से बिहार में बवाल, भड़के समर्थकों ने की आगजनी