हमने विश्व को One Earth, One Family, One Future का विजन दिया- पीएम मोदी

3

भारत मंडपम, नई दिल्ली में पीएम मोदी ने भगवान महावीर के 2550वें निर्वाण महोत्सव का किया उद्घाटन, जनसभा को भी किया संबोधित

नई दिल्ली- आज भगवान महावीर जी की जयंती है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर भारत मंडपम, नई दिल्ली में भगवान महावीर के 2550वें निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का जारी किया और जनसमूह को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत मंडपम् का ये भव्य भवन आज भगवान महावीर के दो हजार पांच सौ पचासवें निर्वाण महोत्सव के आरंभ का साक्षी बन रहा है. अभी हमने भगवान महावीर के जीवन पर विद्यार्थी मित्रों द्वारा तैयार किए गए चित्रण को देखा! युवा साथियों ने ‘वर्तमान में वर्धमान’ सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी की. हमारे अनादि मूल्यों के प्रति, भगवान महावीर के प्रति युवा पीढ़ी का ये आकर्षण और समर्पण, ये विश्वास पैदा करता है कि देश सही दिशा में जा रहा है”.

पीएम मोदी ने विशेष डाक टिकट और सिक्के किए रिलीज

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर आगे कहा कि “इस ऐतिहासिक दिन पर मुझे विशेष डाक टिकट और सिक्के रिलीज़ करने का सौभाग्य भी मिला है. ये आयोजन विशेष रूप से हमारे जैन संतों और साध्वियों के मार्गदर्शन और आशीर्वाद से संभव हुआ है. और इसलिए, मैं आप सभी के चरणों में प्रणाम करता हूँ. मैं समस्त देशवासियों को महावीर जयंती के इस पवित्र अवसर पर अपनी शुभकामनाएं देता हूं.

हरिद्वार लोकसभा सीट को लेकर मैं पूरी तरह आश्वस्त, मैदान में भाजपा के आसपास कोई भी पार्टी नहीं, त्रिवेन्द्र सिंह रावत

क्लीन एनर्जी पर बोले पीएम मोदी

आगे पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने विश्व को One Earth, One Family, One Future का vision दिया. क्लीन एनर्जी और sustainable development के लिए हमने One-world, One-Sun, One-grid का रोडमैप दिया है. आज हम इंटरनेशनल सोलर अलायंस जैसे futuristic global initiative का नेतृत्व कर रहे हैं. हमारे इन प्रयासों से दुनिया में एक उम्मीद ही नहीं जगी है,  बल्कि भारत की प्राचीन संस्कृति को लेकर विश्व का नज़रिया भी बदला है.