spot_img
Homenewsजम्मू-कश्मीर: नए साल के मौके पर वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 12...

जम्मू-कश्मीर: नए साल के मौके पर वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 12 लोगों की मौत, कई घायल

जम्मू-कश्मीर में नए साल के मौके पर कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के भवन में भक्तों की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई। रात 2 से 3 बजे के बीच भगदड़ के चलते 12 लोगों की मौत हो गई. 13 श्रद्धालु घायल हुए हैं. 2 से तीन लोगों की हालत गंभीर है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि भगदड़ आधी रात के बाद हुई और घायलों को अस्पताल ले जाया गया। यह भगदड़ उस समय हुई जब कुछ लोगों में आपसी बहस हो गई जिसके बाद धक्का-मुक्की शुरू हो गई. इसके बाद देखते ही देखते यह भगदड़ में तब्दील हो गई. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि वह माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहे हैं. 

मामले को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री नित्यानंद ने कहा कि गेट नंबर तीन पर जिस तरह भीड़ जुटी उससे ढलान पर भगदड़ मच गईं. उन्होंने कहा कि वहां पंक्ति में खड़े कुछ युवाओं में बहस हो गई. इसके बाद लोग एक पर एक गिरे और माहौल बिगड़ता गया. उन्होंने भीड़ के मैनेजमेंट को लेकर कहा कि नीचे से तो लोगों को ठीक तरीके से भेजा जा रहा था लेकिन ऊपर पहुंचकर स्थिति बिगड़ी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पूरे मामले पर खुद निगरानी बनाए हुए हैं. 
एलजी जम्मू-कश्मीर के कार्यालय ने बताया कि भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू सदस्य होंगे. वहीं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन होने के बावजूद लोग माने नहीं और भीड़ लगाई. खासकर युवा लोग तो बिलकुल नहीं समझते. उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तुरंत राहत कार्य शुरू कर किया गया हैं  

वैष्णो देवी में हुए हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह, समेत कई नेताओं शोक व्यक्त किया है। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस दुर्घटना को दुर्भाग्य्पूर्ण बताया है उन्होंने कहा- यह जानकर बहुत दुख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ ने भक्तों की जान ले ली. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. 



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है और घायलों के हर संभव इलाज का निर्देश दिया है. प्रधानमंत्री ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं.


 
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी जताया दुख