आईडीबीआई के शेयरों को बाजार में भुनाना चाहती है एलआईसी: चेयरमैन

0

भारतीय जीवन बीमा निगम के चेयरमैन एम आर कुमार ने शुक्रवार को कहा कि वह आईडीबीआई बैंक के शेयरों को भुनाना चाहती है। उन्होंने एलआसी में हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव के बाद यह बात कही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा था कि सरकार अगले वित्त वर्ष में एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी आईपीओ के जरिये बेचेगी।

बाद में वित्त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि सरकार एलआईसी में 10 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेच सकती है। बीमा कंपनी का अनुमानित मूल्य 36 लाख करोड़ रुपये है। सरकार ने अगले वित्त वर्ष में 2.10 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य रखा है। इसमें से 90,000 करोड़ रुपये एलआई की सूचीबद्धता तथा आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी बिक्री से जुटाने का लक्ष्य है।

कुमार ने कहा कि हालांकि बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी कम करने के लिये कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की है, पर रिजर्व बैंक ने 12 महीने का समय दिया है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहेंगे, खासकर तब जब हम सूचीबद्ध होने जा रहे हैं। हमें आईडीबीआई बैंक के शेयरों को भुनाने का रास्ता निकालना होगा।’’

एलआईसी ने जनवरी में आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी। इसके साथ वह बैंक में बहुलांश हिस्सेदार बन गयी। इरडा का नियम बीमा कंपनी को 15 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने पर रोक लगाता है। हालांकि नियामक ने एलआईसी को इस मामले में कुछ छूट दी है।