कुरुक्षेत्र में सिख महापुरुषों की जयंती समारोह में सीएम मनोहर लाल ने संगत के साथ बैठकर लंगर छका

0

कुरुक्षेत्र, हरियाणा सरकार विशेष योजना के तहत सिख महापुरुषों और अन्य संतों की जयंती मना रही है। इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र में बाबा माखन शाह लबाना जयंती और लखी शाह वंजारा जयंती समारोह का आयोजन हुआ। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लंगर छकने की तस्वीर भी शेयर की। कुरुक्षेत्र में ‘बाबा माखन शाह लबाना जी और बाबा लक्खी शाह वंजारा जी के जयंती समारोह में संगत के साथ बैठकर लंगर छका।

 

सीएम मनोहर लाल ने ट्वीट कर कहा, गीता के उपदेश का स्थल और सिखों के 10 गुरुओं में से 8 गुरुओं का आगमन जिस स्थल पर हुआ आज उसी पवित्र धरती कुरुक्षेत्र में बाबा माखन शाह लबाना जी और बाबा लक्खी शाह वंजारा जी के जयंती समारोह पर दो समाजों का संगम हो रहा है। इस अवसर पर मैं दोनों समाजों के लोगों को हार्दिक बधाई देता हूँ। लोगों को जागरूक करने की पहल के तहत ही संतों और महापुरुषों के संदेश का प्रसार किया जा रहा है। इसी कड़ी में 10 जुलाई को बाबा माखन शाह लबाना जी और बाबा लक्खी शाह वंजारा जी की जयंती के मौके पर समारोह का आयोजन हुआ।

कौन हैं दो महापुरुष ? सिख धर्मावलंबी और इतिहासकार बाबा माखन शाह लबाना के बारे में बताते हैं कि इनका जन्म दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में हुआ था। हम्पी शहर में जन्मे बाबा माखन शाह लबाना 7वें, 8वें और 9वें सिख गुरु साहिब के समकालीन माने जाते हैं। 9वें सिख गुरु तेग बहादुर साहिब के बारे में कुपढ़ों की ओर से किए जा रहे दुष्प्रचार और विरोधियों की तरफ से भ्रम फैलाए जाने पर अंकुश लगाने में भी बाबा माखन शाह लबाना का उल्लेखनीय योगदान रहा। बाबा लक्खी शाह : पाकिस्तान में पैदाइश बाबा लक्खी शाह वंजारा का जन्म पाकिस्तान में हुआ था। अप्रैल 1580 में पाकिस्तान के मुजफ्फरगढ़ में खैरपुर गांव में जन्मे वंजारा पीढ़ियों से गुरु नानक साहिब के श्रद्धालु सिख रहे भाई ठाकुर शाह के पौत्र हैं।