जम्मू-कश्मीर के युवाओं को गृहमंत्री ने दी बड़ी सौगात, नए IIT कैंपस का किया उद्घाटन

2

जम्मू-कश्मीर के युवाओं को गृहमंत्री ने दी बड़ी सौगात, नए IIT कैंपस का किया उद्घाटन

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। यात्रा के दूसरे दिन रविवार को अमित शाह ने जम्मू में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के नए कैंपस का उद्घाटन किया। 210 करोड़ रूपये की लागत से बने IIT जम्मू के नए कैंपस में छात्रों की उच्च शिक्षा के साथ-साथ अच्छे छात्रावास, जिमनेज़ियम (Gymnasium) और इंडोर गेम्स जैसी सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री श्री जितेंद्र सिंह समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि आज यहां (जम्मू-कश्मीर) ढेर सारी योजनाओं का उद्घाटन हुआ है। एक ज़माना था जब जम्मू कश्मीर में सिर्फ़ चार मेडीकल कॉलेज थे और आज जम्मू कश्मीर में सात नए मेडीकल कॉलेज की स्थापना हो चुकी है, जिनमें से पांच शुरू हो चुके हैं। पहले 500 मेडीकल की सीटें थी, अब 2000 छात्र यहां से एमबीबीएस कर सकते हैं और किसी को कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है।

गृहमंत्री ने आगे कहा कि आईआईटी, आईआईएम और एम्स तीनों संस्थान मिलकर नए प्रकार के कोर्स की रचना करके एक दूसरे के पूरक कैसे बनेंगे, इसके बारे में भी चर्चा की गई है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अगर 45 हज़ार युवा जम्मू कश्मीर के ग़रीबों की सेवा में लगते हैं, तो दहशतग़र्द कुछ नहीं बिगाड़ सकते और ये युवा देखते देखते जम्मू-कश्मीर को बदल देंगे। इसके अलावा 25 हज़ार सरकारी नौकरियां सर्विस सेलेक्शन बोर्ड द्वारा दे दी गई हैं जिनमें से 7 हज़ार लोगों को अलग-अलग नियुक्ति पत्र आज इसी मंच पर दिए गए हैं।

Also Read: केंद्र सरकार दिवाली से पहले किसानों को दे सकती है बड़ा तोहफा