संतरे खाएं तंदुरुस्त हो जाएं, जानें संतरे के अनेक फायदे…

0

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। संतरा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिक्लस से सुरक्षित रखता है। बता दें कि  इसमें पाया जाने वाला लाइमोनिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। संतरे सर्दियां के आते ही बाज़ार में आ जाते हैं। जिसे हम सभी कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कोई सुबह जूस की तरह पीता है, तो कई इसे शाम के ब्रेक में खाना पसंद करते है। कुछ लोग तो संतरे को सलाद के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं। विटामिन-सी, विटामिन- ए, अमिनो एसिड, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे मिनरल्स से भरे इस फल को खाने के कई  फायदे  होते हैं।

आपको बता दें कि सिर्फ एक दिन में एक संतरा शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखता है। हम आपको संतरे खाने के 5 फायदों के बारे में बता रहे हैं-

1.सर्दी-जुकाम से छुटकारा
संतरे में मौजूद विटामिन-सी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि संतरे की तासीर ठंडी होती है इसीलिए इसे सर्दी-खांसी में नहीं खाना चाहिए, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है। बल्कि संतरा या विटामिन सी वाले सभी फल सर्दी में राहत दिलाते हैं।

2. संतरा  बवासीर में दिलाए आराम
संतरा पेट के अल्सर को खत्म करता है और बवासीर में राहत दिलाता है। इसके लिए रोज़ाना खाना खाने के बाद एक ग्लास संतरे का जूस पीना चाहिए।

3.किडनी पथरी से रखे सेफ
रोज़ाना संतरे का सेवन किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को कम करता है। इसीलिए आप संतरे को रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करें। पथरी के लिए संतरे को लिक्विड रूप में पीएं ज़्यादा फायदा होगा।

4.संतरा कैंसर से बचाए

विटामिन-सी से भरपूर संतरा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिक्लस से बचाके रखता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइमोनिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। मैंडरिन संतरे में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


5. संतरा ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
ब्लड प्रेशर लो होने से बचाने के लिए सबसे ज़रूरी है सोडियम की मात्रा को बैंलेस रखना। संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है। इसीलिए जिसे भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो वो अपनी डाइट में संतरा ज़रूर शामिल करें।
अगर आप में हैं पत्रकारिता में अपनी जगह बनाने का हुनर तो आइये हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में

यह भी देखें-