मुकेश अंबानी की नई कंपनी की एंट्री,JIO FINANCIAL से पिछड़ी देश की जानी-मानी कंपनिया

0

भारतीय उद्योगपति और एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) से गुरुवार को जियो फाइनेंशिनें यल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) अलग हो गई। इस नई कंपनी के स्टॉक की कीमत 261.85 रुपये प्रति शेयर निर्धारित की गई है। इसके आधार पर वैल्यू का आंकलन करने पर ये करीब 20 अरब डॉलर की कंपनी बनकर उभरी है। आंकी गई ये कीमत वैल्यूएशन के लिहाज से यह कंपनी को कोल इंडिया, इंडियन ऑयल जैसी तमाम दिग्गज कंपनियों से आगे पहुंचाती है।

भारत की Top-40 कंपनियों में शामिल

गुरुवार 20 जुलाई को Mukesh Ambani की इस फाइनेंशियल सर्विस कंपनी का डीमर्जर हुआ। इसके शेयर का प्राइस फिक्स करने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने एक घंटे का स्पेशल प्री-ओपेन सेशन आयोजित किया और इस अवधि में Jio Fin का स्टॉक प्राइस उम्मीद से कहीं बेहतर 261.85 रुपये फिक्स किया गया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो फिन की जो वैल्यूएशन आंकी गई है वो 20 अरब डॉलर है और इस कीमत के साथ ये मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में देश की एक-दो नहीं बल्कि टॉप-40 भारतीय कंपनियों में से एक बन गई है।

अंबानी की Reliance पहले स्थान पर

अगर देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की बात करें तो इस लिस्ट में नंबर एक पर मुकेश अंबानी की ही कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ज लिमिटेड है। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। वहीं, 20 हीं अरब डॉलर की अनुमानित मार्केट वैल्यू के साथ अंबानी की नई कंपनी Jio Financial देश की 32वीं मोस्ट वैल्यूएबल फर्म के तौर पर उभरी है। ऐसे में ये कंपनी का मार्केट कैप के मामले में गौतम अडानी की Adani Ports, Adani Green,कोल इंडिया, इंडियन ऑयल और बजाज ऑटो जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ती दिख रही हैं।

RSIL का नाम बदलकर जियो फाइनेंस

गौरतलब है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर गुरुवार को आयोजित किए गए स्पेशल प्री-ओपन सेशन के दौरान बाय-सेल पर रोक रही। यहां बता दें कि स्पेशल प्री-ओपन सेशन का आयोजन उतार-चढ़ाव में कमी लाने और सिक्योरिटीज की ओपनिंग प्राइसेज के निर्धारण के लिए किया जाता है। प्राइस डिस्कवरी में रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (RSIL)के स्टॉक की वैल्यू 261.85 रुपये प्रति शेयर तय की गई है। गौरतलब है कि डीमर्जर के बाद रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट का नाम बदलकर जियो फाइनेंशिनें यल (Jio Financial) रखा जा रहा है।

निवेशकों के लिए क्या बदलेगा?

डीमर्जर के तहत RIL के एक शेयर पर जियो फाइनेंशिनें यल का 1 शेयर मिलेगा। बता दें कि बीते साल 2022 में सितंबर तिमाही के आंकड़े पेश करने के दौरान रिलायंस ने अपने अपने फाइनेंशिनें यल सर्विस बिजनेस रिलायंस स्ट्रैटेजिक इनवेस्टमेंट लिमिटेड (RSIL) को अलग करने की घोषणा की थी और इसे जियो फाइनेंशिनें यल सर्विसेज लिमिटेड के नए नाम के साथ स्टॉक एक्सचेंजों पर अलग से लिस्ट करने के प्लान का खुलासा किया था। NCLT की मुंबई पीठ ने बीते 28 जून को इस डीमर्जर को मंजूरी दे दी थी। इस कंपनी को Nifty 50 सहित प्रमुख भारतीय Index में शामिल किया जाएगा, लेकिन लिस्टिंग होने तक ट्रेड नहीं हैं।