EMI Fraud: SBI, HDFC, ICICI समेत कई बैंको ने जारी किया अलर्ट, EMI को लेकर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो यकीन करना पड़ेगा भारी

0

SBI के अलावा HDFC, ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के EMI को लेकर अलर्ट जारी किया है। RBI रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लिए गए फैसले के बाद SBI, ICICI, HDFC जैसे देश के लगभग सभी बड़े बैंकों ने राहत देते हुए लोगों की EMI को लेकर फैसले लिए हैं। अपने फैसलों में जहां कुछ बैंकों ने EMI कम की है तो कई ने इन्हें चुकाने का वक्त दिया है। ग्राहक इसका फायदा उठा रहे हैं लेकिन फिर भी उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है। State Bank Of India SBI के साथ ही HDFC, ICICI जैसी देश की बड़ी बैंकों ने अपने ग्राहकों को EMI को लेकर ही सतर्क किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा है कि वो किसी भी मैसेज पर यकीन करने से पहले समझ लें।

बैंक द्वारा जारी की गई एडवाजरी में कहा गया है कि अगर आपको भी EMI माफ करने का कोई मैसेज आए तो सावधान हो जाएं। इस तरह के कई मामले इन दिनों देखने में आए हैं जिनमें ठगी करने वाले SBI ग्राहकों को मैसेज भेजकर उनकी EMI आगे बढ़ाने की सूचना देते हैं और उनसे उनका OTP पूछ लेते हैं। एक बार आपने यदि अपनी बैंक डिटेल्स और OTP उन्हें बता दिया तो वो बड़ी आसानी से आपके बैंक खाते से सारे पैसे उड़ा सकता है।
बैंक ने ग्राहकों को इस अलर्ट के साथ यह भी सलाह दी है कि वो किसी भी मैसेज य कॉल के बहकावे में ना आएं जिसमें EMI आगे बढ़ाने की जानकारी देने के साथ उनसे उनकी जनकारी और OTP मांगा गया हो।