ED ने की बड़ी कार्रवाई, एमवे की 757 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त, जाने पूरी खबर

1

एजेंसी:-ED ने जब्त कीया एमवे की कम से कम 757 करोड़ की संपत्ति को, मेंबर बनाकर फ्रॉड का आरोप; बेचती थी काफी महंगा सामान प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी किया गया है ये बयान जिसमें कहा गया है कि, ‘एमवे इंडिया की ओर से लोगों को ये बात बताया जाता था कि कैसे नए मेंबर्स के जुड़ने से वे अमीर हो सकते हैं। इसके जरिए ही वो किसी उत्पाद की भी बिक्री नहीं की जाती थी।

डायरेक्ट मार्केटिंग कंपनी एमवे से जुड़ी हुई 757.77 करोड़ रुपये की संपत्तियों को उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय में जब्त कर लिया है। इस कंपनी पर ये भी लगाए जा रहे हैं उसने लाखों लोगों रुपयों की अपनी स्कीम लुभावने वादे देकर बेची है और उससे करोड़ों रुपये भी अभी तक कमा लिए है।सोमवार को इस प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी किया गया ये बयान में ये कहा गया की, ‘एमवे इंडिया की ओर से लोगों को बताया जाता था कि कैसे नए मेंबर्स के जुड़ने से वे अमीर हो सकते हैं। औऱ उसके बाद इसके जरिए से वो किसी भी उत्पाद की बिक्री को भी नहीं कर पाते थे।’ ईडी ने ये भी कहा है कि कुछ उत्पादों का इस्तेमाल यह दिखाने के लिए भी किया जाता था कि एमवे कंपनी ने डायरेक्ट सेलिंग का काम को भी कर दिया है।

कंपनी की इस पूरी संपत्ति को ही ईडी की ओर से मनी हुई एक लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत में जब्त किया गया है। ईडी ने जो भी संपत्तियों को जब्त किया है, उनमें कंपनी की तमिलनाडु के दिंडिगुल जिले में स्थित फैक्ट्री बिल्डिंग शामिल है। इसके अलावा भी प्लांट एवं मशीनरीज, वाहन, बैंक खाते और फिक्स्ड डिपॉजिट आदि भी शामिल हैं। इससे पहले एजेसी ने कंपनी की 411.83 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति को पूरी तरह से ही जब्त भी कर लिया था। यही नहीं 36 अलग-अलग खातों में भी 345.94 करोड़ रुपये की रकम को भी जब्त किया है। हैदराबाद पुलिस ने 2011 में ही एमवे के खिलाफ शिकायत को भी दर्ज कर लिया था। उसी के तहत ही यह कार्रवाई भी सुरु की गई है।