चारधाम यात्रा के लिए मई तक बुकिंग फुल,प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या तय

1

चारधाम यात्रा के प्रति लोगों का उत्साह अब दिखाई दे रहा है। केदारनाथ, गंगोत्री, बदरीनाथ, और यमुनोत्री समेत चारधाम के लिए लोगों की भारी भीड़ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए देखी जा रही है। सूचना यह है कि चारों धामों के कपाट अगले महीने मई से तीर्थ यात्रियों के लिए खोल दिए जाएंगे और अब तक 16 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करा लिया है। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा की शुरुआत हो रही है और केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, और यमुनोत्री धामों की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। यात्रा पंजीकरण और केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग के आंकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं।

मई तक के रजिस्ट्रेशन फुल

चारधामों की धारण क्षमता को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने दर्शन के लिए लगने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए संख्या पर प्रतिबंध लगा दिया है। पर्यटन विभाग के अनुसार 10 से 31 मई तक की यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूरी तरह से फुल हो चुके हैं। अब जो भी श्रद्धालु चार धाम यात्रा में आना चाहते हैं वो जून के महीने से अपने पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रतिदिन इतने यात्री करेंगे दर्शन

चारों धामों के लिए प्रतिदिन यात्रियों की संख्या तय कर दी गई है। जिसमें बदरीनाथ धाम में 20 हजार यात्री, केदारनाथ में 18 हजार, गंगोत्री में 11 हजार और यमुनोत्री में 9 हजार यात्री दर्शन कर पाएंगे। इनमें ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले यात्री शामिल नहीं हैं। दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को घंटों लाइन में खड़ा न होना पड़े इसके लिए स्लॉट और टोकन की व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाएगी और धाम में पहुंचने पर श्रद्धालुओं को दर्शन करने का समय दिया जाएगा।

हेली सेवा जून तक फुल

बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हेलीकाप्टर सेवा मई और जून महीने के लिए फुल हो चुकी है और सितम्बर माह ले लिए 85 प्रतिशत व अक्टूबर माह के लिए 35 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग हो गई है। इस बार श्रद्धालुओं ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं यात्रिओं में इस बार भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।