मुकेश अंबानी के ही नहीं गौतम अडानी के भी आदर्श हैं धीरूभाई अंबानी

0

क्या आप जानते हैं एशिया के बड़े रईसों में शुमार गौतम अडानी किसे अपना आदर्श मानते हैं? गौतम अडानी ही नहीं देश के कई उद्यमी जिन्हें अपना आदर्श मानते हैं, वो हैं रिलायंस के फाउंडर धीरूभाई अंबानी। इसकी वजह है, कि धीरूभाई अंबानी ने जिस भी सेक्टर में कदम रखा, उसमें सफलता के झंडे गाड़ दिए। बिजनेस की दुनिया में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का नाम सफलता के पर्याय के रुप में जाना जाता है। हाल ही में उनकी दौलत दिन-दोगुनी रात-चौगुनी बढ़ी है। आज वे भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस हैं और दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

अडानी ने इंडिया टुडे ग्रुप के साथ एक इंटरव्यू में धीरूभाई अंबानी को अपना आदर्श बताया है। उन्होंने कहा कि धीरूभाई अंबानी लाखों भारतीय उद्यमियों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में एक ग्रुप खड़ा किया और अपने पीछे एक शानदार विरासत छोड़ी। मैं शुरू से ही धीरूभाई से प्रभावित रहा हूं। अडानी की तरह धीरूभाई अंबानी का संबंध भी गुजरात से है। उनका जन्म 28 दिसंबर 1932 को गुजरात के एक छोटे से गांव चोरवाड में हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज आज देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

गौतम अडानी ने 1988 में अडानी एक्सपोर्ट्स की स्थापना की। आज अडानी ग्रुप का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला है। अडानी ग्रुप की सात लिस्टेड कंपनियां हैं। हाल में उन्होंने सीमेंट और मीडिया कारोबार में भी कदम रखा है। अडानी 116 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 39 अरब डॉलर से अधिक इजाफा हुआ है।