तेल-टेलिकॉम-रिटेल किस बिजनेस की बागडोर संभालेंगे आकाश, अनंत और ईशा?

2

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों के लिए लक्ष्य तय किए हैं। अपने बच्‍चों को वह टेलिकॉम, रिटेल और नवीन ऊर्जा कारोबार की जिम्मेदारी देने वाले हैं। धीरूभाई अंबानी की जयंती पर मनाए जाने वाले रिलायंस फैमिली डे के अवसर पर मुकेश अंबानी ने कहा कि तेल से लेकर टेलिकॉम और रिटेल तक का कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) आत्म परिवर्तन की विस्तृत यात्रा पर चल पड़ी है।

कौन संभालेगा कौन सा कारोबार

मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी टेलिकॉम बिजनेस की कमान संभालेंगे। वहीं बेटी ईशा अंबानी रिटेल कारोबार संभाल रही हैं। छोटे बेटे अनंत अंबानी नवीन ऊर्जा कारोबार की जिम्मेदारी संभालेंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि साल 2022 के अंत में रिलायंस अपने स्वर्णिम दशक की आधी दूरी तय कर चुकी होगी। अब से 5 साल बाद, रिलायंस की स्थापना को 50 साल पूरे हो जाएंगे।

दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ 5G नेटवर्क बना जियो

मुकेश अंबानी ने कहा कि आकाश की लीडरशिप में रिलायंस जियो दुनिया का सर्वश्रेष्ठ 5जी नेटवर्क शुरू करने जा रहा है और जिस रफ्तार से इस सेवा की शुरुआत की जा रही है वह दुनियाभर में सबसे तेज है। उन्होंने बताया कि जियो 5जी की सेवा 2023 में पूरी तरह से शुरू हो जाएगी

दिन-दुगनी तेजी से बढ़ रहा रिटेल बिजनेस

मुकेश अंबानी ने बताया कि ईशा के नेतृत्व में रिटेल बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा रिटेल बिजनेस सभी श्रेणी के उत्पादों में, भारत में बहुत ही व्यापक और गहरी पहुंच वाले कारोबार में रूप में उभरा है।

नवीन ऊर्जा बिजनेस के बारे में मुकेश अंबानी ने कहा कि ये ऐसा कारोबार है जिसमें न केवल कंपनी या देश बल्कि पूरी दुनिया को बदलने की ताकत है। अनंत अंबानी इस आगामी और अगली पीढ़ी के व्यवसाय से जुड़ रहे हैं और इसके साथ ही हमने जामनगर में अपने गीगा कारखानों को तैयार करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

उन्होंने आगे बताया कि भारत का सबसे बड़ा और मूल्यवान कॉरपोरेट समूह रिलायंस भारत का सबसे ‘ग्रीन’ कॉरपोरेट ग्रुप भी बनने जा रहा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारी नवीन ऊर्जा टीम के लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट हैं।