दिवालिया होने की कगार पर श्रीलंका

0

अर्थव्यवस्था से जूझ रहा श्रीलंका देश को संभालने के लिए हर संभव कोशिश में लगा है. श्रीलंका खुद को दिवालिया होने से बचाने के लिए सोना बेचने की स्थिति में पहुंच चुका है. यहां 5 लाख लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं. खाद्य सामग्री की कीमतें आसमान छू रही हैं। देश दिवालिया होने की कगार पर है. हाल ही में यहां आर्थिक इमरजेंसी घोषित हो चुकी है. सेना जरूरी खाद्य सामग्रियों को नियंत्रित कर रही है. इस बीच पड़ोसी देश ने खुद को दिवालिया होने से बचाने के लिए सोना बेचना शुरू किया है।

श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने इस बात की पुष्टि की है। उसने कहा कि विदेशी मुद्रा के कम होते भंडार को देखते हुए उसने अपने गोल्ड रिजर्व का एक हिस्सा बेच दिया है. इकोनॉमी नेक्ट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान है कि श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के पास 2021 की शुरुआत में 6.69 टन गोल्ड का रिजर्व स्टॉक था, जिसमें से लगभग 3.6 टन सोना बेचा गया है. अब उसके पास लगभग 3.0 से 3.1 टन सोना ही रह गया है।

ReadAlsohttps://indiagramnews.com/news/now-rils-robots-will-be-at-hospitals-and-airports/अब अस्पताल-हवाईअड्डों पर होंगे RIL के रोबोट

गवर्नर कैब्राल ने कहा कि सोने की बिक्री विदेशी मुद्रा के भंडार को बढ़ावा देने के लिए थी. उन्होंने कहा, ‘जब विदेशी भंडार कम होता है तो हम सोने की होल्डिंग को कम करते हैं. जब विदेशी भंडार बढ़ रहा था तो हमने सोना खरीदा. एक बार जब रिजर्व स्तर 5 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक बढ़ जाएगा तो केंद्रीय बैंक सोने की होल्डिंग बढ़ाने पर विचार करेगा।