SC-ST एक्ट का विरोध करने पर देवकी नंदन को पुलिस ने लिया हिरासत में

582

एससी एसटी एक्ट के विरोध कर रहे देवकी नंदन को मंगलवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। देवकी नंदन ठाकूर बहुत मशहूर कथावाचक है। और पिछले काफी समय से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) एक्ट का विरोध कर रहे हैं।    Scheduled Castes and Scheduled Tribes

आपको बता दें कि ठाकुर आगरा में पत्रकार वार्ता के दौरान ही उनकी गिरफ्तारी हुई। इसी दौरान भारी संख्या में पहुंची पुलिस और उन्हें गिरफ्तार किया। मंगलवार को आगरा के खंदौली में देवकीनंदन ठाकुर की सभा होनी थी जिसे प्रशासन ने अनुमति नहीं दी थी।

पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद देवकीनंदन ठाकूर ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। देवकीनंदन ठाकुर छह सिंतबर को हुए सवर्ण आंदोलन के कथित नेता हैं। ठाकुर एससी-एसटी एक्ट का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे समाज में खाई बढ़ रही है।

देवकी नंदन ठाकुर ने कहा था, ”चार युग निकल गए हम नहीं बंटे लेकिन जब से देश में जाति की राजनीति करने लगे हम आपस में बंट गए। हम देश, संस्कृति की बात नहीं करते। देश की संस्कृति है कि हम आपस में शक करें। इस कानून के बाद लोगों में डर बढ़ेगा कि मैं इसके साथ बैठूंगा तो मुझे जेल हो जाएगी।”

देवकी नंदन ठाकुर ने कहा, ”अगर समाज किसी कानून से बंटेगा तो सारी पार्टियों और सारे सांसदों से कहता हूं कि इस पर विचार करें। हम सरकार को दो महीने का समय दे रहे हैं, इसके बाद जो होगा वो सब लोग देखेंगे।”