Home news उत्तराखंड में मौसम बेहाल, मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम बेहाल, मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

0

उत्तराखंड में पिछले चार दिनों से रुक-रुककर वर्षा-बर्फबारी का दौर जारी है। साथ ही कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हुई हैं। मौसम के बदले मिजाज से तापमान ने भी गोता लगा दिया है। ज्यादातर शहरों का तापमान सामान्य से आठ से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे बना हुआ है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदान तक ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट 

बदला मौसम मार्च में जनवरी का एहसास करा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में आंशिक बादल छाये रहने से लेकर आसमान साफ रह सकता है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी क्षेत्रों में बौछारें पड़ने के भी आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और अरब सागर से उठने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन के उत्तर भारत से गुजरने के कारण उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मंगलवार को बदरीनाथ और केदारनाथ में हिमपात हुआ। जबकि, निचले इलाकों में हल्की वर्षा और कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई।

चार दिन में 60 मिमी से अधिक वर्षा

दून में चार दिन के भीतर ही 60 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। जबकि, इससे पहले मार्च में महज दो मिमी वर्षा हुई थी। अभी तक प्रदेश में सामान्य से पांच प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

ReadAlso;‘2025 से पहले टीबी मुक्त होगा यूपी’, सीएम योगी ने एक-एक रोगी की ज‍िम्‍मेदरी लेने की अपील की