बिल गेट्स ने भारत को बताया ‘भविष्य की उम्मीद, दुनिया के लिए उदाहरण’, कहा- हर चुनौती से निपटने में है सक्षम

3

मशहूर अमेरिकी उद्योगपति बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की तारीफ में जमकर कसीदे गढ़े हैं। बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग “गेट्स नोट्स” में कहा कि भारत भविष्य के लिए आशा देता है। यह साबित करता है कि देश बड़ी समस्याओं को एक बार में हल कर सकता है। भले ही दुनिया कई संकटों का सामना कर रही हो।

अपने ब्लॉग में, बिल गेट्स ने कहा कि उनका मानना ​​है कि सही इनोवेशन और डिस्ट्रब्यूशन चैनलों के साथ दुनिया एक साथ कई बड़ी समस्याओं पर प्रगति करने में सक्षम है। यहां तक ​​कि ऐसे समय में भी जब दुनिया कई संकटों का सामना कर रही है और तब भारत ने इसका जवाब खोजा। जैसे, “एक ही समय में दोनों को हल करने के लिए पर्याप्त समय या पैसा नहीं है।” लेकिन भारत ने सभी जवाबों को गलत साबित कर दिया। गेट्स ने अपने ब्लॉग में कहा, “भारत ने जो उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है, उससे बेहतर कोई सबूत नहीं है।”

‘भविष्य के लिए आशा देता है भारत’: गेट्स

बिल गेट्स ने कहा, “पूरी तरह से भारत मुझे भविष्य के लिए आशा देता है। यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने वाला है, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें बड़े पैमाने पर हल किए बिना वहां अधिकांश समस्याओं को हल नहीं कर सकते। और फिर भी, भारत ने साबित कर दिया है कि यह बड़ी चुनौतियों से निपट सकता है। देश ने पोलियो का उन्मूलन किया, HIV संक्रमण को कम किया, गरीबी को कम किया, शिशु मृत्यु दर में कमी आई और स्वच्छता और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि हुई।

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर ने यह भी कहा कि भारत ने इनोवेशन के लिए एक विश्व-अग्रणी दृष्टिकोण विकसित किया है जो यह सुनिश्चित करता है कि समाधान उन लोगों तक पहुंचे जिन्हें उनकी आवश्यकता है। जब रोटावायरस वैक्सीन, जो डायरिया के कई घातक मामलों का कारण बनने वाले वायरस को रोकता है, हर बच्चे तक पहुंचने के लिए बहुत महंगा था, तो भारत ने खुद ही वैक्सीन बनाने का फैसला किया।

भारत ने टीकों को वितरित करने के लिए कारखाने बनाने और बड़े पैमाने पर वितरण चैनल बनाने के लिए विशेषज्ञों और फंडर्स (गेट्स फाउंडेशन सहित) के साथ काम किया। गेट्स ने कहा कि 2021 तक, 1 वर्ष के 83 प्रतिशत बच्चों को रोटावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया था, और ये कम लागत वाले टीके अब दुनिया भर के अन्य देशों में उपयोग किए जा रहे हैं।

पूसा में भारत के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, या IARI में इसके वित्त पोषण के बारे में बात करते हुए, गेट्स ने कहा, “गेट्स फाउंडेशन ने IARI में शोधकर्ताओं के काम का समर्थन करने के लिए भारत के सार्वजनिक क्षेत्र और CGIAR संस्थानों से हाथ मिलाया। उन्होंने एक नया समाधान खोजा। चने की नई किस्में जिनकी उपज 10 प्रतिशत से अधिक है और अधिक सूखा-प्रतिरोधी हैं। एक किस्म पहले से ही किसानों के लिए उपलब्ध है, और अन्य वर्तमान में संस्थान में विकसित हो रही हैं। परिणामस्वरूप, भारत अपने लोगों को खिलाने और अपने समर्थन के लिए बेहतर तैयार है गर्म होती दुनिया में भी किसान। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि भारत का कृषि भविष्य अभी पूसा के एक खेत में बढ़ रहा है।”

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया प्रकाशनों में से एक में प्रकाशित गेट्स के ब्लॉग को भी साझा किया।अपने ब्लॉग में गेट्स ने यह भी जानकारी दी कि वह अगले हफ्ते भारत आ रहे हैं ताकि इनोवेटर्स और एंटरप्रेन्योर्स के काम को देख सकें। जो दुनिया को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने में मदद करेंगे, जैसे ब्रेकथ्रू एनर्जी फेलो विद्युत मोहन और उनकी टीम ने दूरस्थ कृषि समुदायों में अपशिष्ट को जैव ईंधन और उर्वरक में बदलने के लिए काम रहा है।