बजट सत्र के बाद पीएम मोदी ने फारूक अब्दुल्ला, सोनिया गांधी समेत विपक्ष के सभी प्रमुख नेताओं के साथ कि मुलाकात

1

बजट सत्र के आज समापन के साथ संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. बजट सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की. इसके अलावा वह आर बालू और अधीर रंजन चौधरी से भी मिले।

इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार की भी मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं की मुलाकात बुधवार को संसद में हुई. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात क़रीब 20 से 25 मिनट तक चली. सूत्रों के मुताबिक, बातचीत के दौरान दोनों के बीच महाराष्ट्र के मुद्दों पर चर्चा हुई।

यही नहीं इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात हुई। इन मुलाकातों की तस्वीरें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की हैं। ओम बिरला ने तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद सभी दलों के नेताओं से आग्रह किया कि सदन की गरिमा को बढ़ाने तथा चर्चा- संवाद के स्तर को और ऊंचा उठाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। आशा है सभी दल इसमें सक्रिय सहयोग देंगे।’

बजट सत्र की बैठक निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन पहले अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दी गयी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बैठक 8 अप्रैल तक चलनी थी। सुबह निचले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘सत्र के दौरान सदन की बैठकें लगभग 177 घंटे 50 मिनट तक चलीं। इस दौरान 182 तारांकित प्रश्नों के उत्तर दिये गए।’ उन्होंने बताया कि बजट सत्र के लिए लोकसभा की कार्यवाही 31 जनवरी को शुरू हुई जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को केंद्रीय कक्ष में संबोधित किया।

सत्र के दौरान पारित किये गए कुछ महत्वपूर्ण विधेयकों में वित्त विधेयक 2022, दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक 2022, सामूहिक संहार के आयुध और उनकी परिदान प्रणाली (विधि विरूद्ध क्रियाकलापों का प्रतिषेध) संशोधन विधेयक, 2022 तथा दंड प्रक्रिया (शिनाख्त) विधेयक, 2022 शामिल हैं। सदन में प्रश्नकाल में प्रतिदिन औसत आठ प्रश्नों के उत्तर दिये गये। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ था और इसका प्रथम चरण 11 फरवरी तक चला। प्रथम चरण में केंद्रीय बजट पेश किया गया था। बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शरू हुआ था।