गुजरात से कांग्रेस ने शुरू की “आजादी की गौरव यात्रा”, राजघाट पर होगा समापन

0

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में गुजरात कांग्रेस ने ‘आजादी की गौरव यात्रा’ अहमदाबाद के गांधी आश्रम से शुरू की। यह यात्रा एक जून को नई दिल्ली राजघाट पर आकर खत्म होगी।

गांधी आश्रम पर बुधवार सुबह प्रदेश कांग्रेस का पूरा नेतृत्व एकत्र हुआ तथा “जरा याद करो कुर्बानी” के स्लोगन के साथ आजादी गौरव यात्रा की शुरुआत की। गौरव यात्रा 1 जून को नई दिल्ली राजघाट पहुंचेगी जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी व अन्य वरिष्ठ नेता इसका समापन कराएंगे। गुजरात से रवाना होकर यात्रा राजस्थान, हरियाणा होते हुए दिल्ली में प्रवेश करेगी। करीब 12 सौ किलोमीटर की इस यात्रा में तीन लाख से अधिक लोगों से संपर्क कर कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस के इतिहास, आजादी के आंदोलन, स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता संग्राम में महापुरुषों की भूमिका तथा आज़ाद भारत में कांग्रेस प्रधानमंत्री व सरकारों के कामकाज से अवगत कराएंगे।

गुजरात में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, कांग्रेस 27 सालों से सूबे की सत्ता से बाहर है, कांग्रेस इस चुनाव में सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत लगा रही है ताकि जनमानस को अपने पक्ष में करके बीजेपी को मात दे सके। पांच साल पहले कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी चुनौती देने में सफल रही थी, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी की अंतिम समय में चुनावी प्रचार में उतरने के चलते बीजेपी सत्ता को बरकरार रख सकी थी। यही वजह है कि कांग्रेस अभी से ही गुजरात चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछाने और समीकरण को अपने पक्ष में करने में जुट गई है।

आपको बता दे कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपने सियासी समीकरण को दुरुस्त करने में जुट गई है। इस यात्रा का मुख्यं लक्ष्य कांग्रेस ने अपने खोए हुए सियासी जनाधार को वापस लाने और तीन दशक से चलते सत्ता के वनवास को खत्म करने के लिए किया।