पेट्रोल-डीजल के बाद अब एनएचएआई ने टोल भी किया महंगा, जानें देहरादून-दिल्ली सहित कई रूटों में नए रेट

1
पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बीच एक अप्रैल से टोल भी बढ़ेगा। एनएचएआई ने टोल में 10 रुपये से 55 रुपये तक बढ़ोतरी कर दी। टोल महंगा होने से बस किराया और माल भाड़ा भी बढ़ जाएगा। दून-हरिद्वार और ऋषिकेश हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को अब लच्छीवाला टोल पर ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा।
टोल टैक्स में वृद्धि से यात्री वाहनों के किराये और मालभाड़े में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे निजी वाहन चालकों के साथ ही बस-टैक्सी से सफर करने वालों की जेब ढीली होगी। लच्छीवाला में पिछले साल फरवरी में टोल प्लाजा शुरू हुआ था। यहां से हर रोज हजारों वाहन गुजरते हैं। गढ़वाल के साथ कुमाऊं की बसें भी गुजरती हैं। बीस किमी दायरे वालों को 40 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे, टोल प्लाजा के बीस किमी दायरे में आने वाले क्षेत्र के लोगों के वाहनों के लिए मासिक पास की विशेष व्यवस्था है।
पहले टोल प्लाजा पर इनका पास 275 रुपये में बनता था, जो अब 40 रुपये बढ़कर 315 रुपये हो गया । स्थानीय लोगों की जेब भी ढीली होगी। दिल्ली हाईवे पर सिवाया पर अभी नहीं बढ़ा टोल: दिल्ली-देहरादून हाईवे पर स्थित सिवाया टोल प्लाजा पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ाई गई हैं। इस टोल पर जुलाई के महीने में रेट बढ़ते हैं।
देहरादून जिले में पंजीकृत कामर्शियल वाहनों को टोल प्लाजा पर टैक्स में छूट मिलती है। इसमें भी बढ़ोतरी हुई है। पहले जीप और कार का एकतरफा टैक्स 40 रुपये था, जो दस रुपये बढ़कर 50 रुपये हो गया है। लाइट कामर्शियल वाहन (मिनी बस) का टैक्स पहले 65 रुपये था, जो अब 15 रुपये बढ़कर 80 हो गया है। इसी तरह टू एक्सल बस और ट्रक का टैक्स 140 रुपये से 25 रुपये बढ़कर 165 रुपये हो गया है। थ्री एक्सल बस और ट्रकों का 155 रुपये से बढ़कर 180 रुपये हो गया है। अन्य भारी वाहनों के टैक्स में भी 35 से 40 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
गढ़वाल मंडल से कुमाऊं आना-जाना करने वाले वाहन मालिकों को नगीना टोल प्लाजा पर पांच रुपये से लेकर 50 रुपये तक ज्यादा टोल देना होगा। हल्के मोटर वाहनों को पहले के मुकाबले पांच रुपये ज्यादा टोल देना होगा। जबकि, हल्के माल वाहन की दर में 15 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। बड़े आकार वाले वाहनों के टोल में सबसे अधिक 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।