अलास्का के में होने वाले “एक्सरसाइज युद्ध अभ्यास-23” के लिए भारतीय सेना की एक टुकड़ी अमेरिका रवाना हुई

3

“एक्सरसाइज युद्ध अभ्यास” का 19वां संस्करण 25 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक फोर्ट वेनराइट, अलास्का, अमेरिका में आयोजित किया जा रहा है। यह भारतीय सेना और अमेरिकी सेना द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक वार्षिक अभ्यास है। अभ्यास का पिछला संस्करण नवंबर 2022 में भारत के उत्तराखंड के औली में आयोजित किया गया था।

अभ्यास के इस संस्करण में भारतीय सेना के 350 कर्मियों की एक टुकड़ी भाग लेगी। मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट से जुड़ी एक बटालियन इस अभ्यास में भारतीय सेना का नेतृत्व करेगी। अमेरिका की ओर से पहली ब्रिगेड कॉम्बैट टीम की 1-24 इन्फैन्ट्री बटालियन भाग लेगी। इस दौरान, दोनों देशों के सैन्य बल संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सहयोग बढ़ाने के लिए आवश्यक सामरिक अभ्यासों की एक श्रृंखला का अभ्यास करेंगे। साथ ही दोनों पक्षों के भाग लेने वाले सैन्य अधिकारी आपसी अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए विस्तृत चर्चा करेंगे। अभ्यास की अवधारणा संयुक्त राष्ट्र शासनादेश के भाग VII के तहत ‘पर्वतीय रेंज/अत्यंत प्रतिकूल मौसम स्थितियों में एकीकृत लड़ाकू टीमों की तैनाती’ है।

कमांड पोस्ट अभ्यास और चयनित विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा शैक्षिक वार्ता भी कार्यक्रम का हिस्सा होगी। फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास में ब्रिगेड स्तर पर दुश्मन बलों के खिलाफ एकीकृत युद्ध समूहों की पहचान, ब्रिगेड/बटालियन स्तर पर एकीकृत निगरानी ग्रिड, हेलिबोर्न/एयरबोर्न और फोर्स मल्टीप्लायरों की तैनाती, संचालन के दौरान रसद और हताहत प्रबंधन की पुष्टि, निकासी और युद्ध चिकित्सा सहायता और ऊंचाई वाले क्षेत्रों और अत्यंत प्रतिकूल मौसम स्थितियों की स्थिति में लागू अन्य पहलुओं की पुष्टि शामिल है।

ReadAlso;प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया, स्टेडियम की आकृति दर्शाएगी प्राचीन भारतीय संस्कृति

इस अभ्यास में विचारों के आदान-प्रदान और सर्वोत्तम अभ्यास जैसे युद्ध इंजीनियरिंग, बाधा निवारण, बारूदी सुरंग और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस सहित युद्ध कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को भी शामिल किया जाएगा। “एक्सरसाइज युद्ध अभ्यास-23” से दोनों सेनाओं को एक-दूसरे से सीखने में मदद मिलेगी और दोनों सेनाओं के बीच संबंध मजबूत होंगे।