प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया, स्टेडियम की आकृति दर्शाएगी प्राचीन भारतीय संस्कृति

1

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। जिले के राजातालाब तहसील के अंतर्गत गांव गंजारी में 450 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का तीसरा और पूर्वांचल का पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 30 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में फैला होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ ने अपने एक बयान में इसी गुरूवार को बताया कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा। इस क्रिकेट स्टेडियम की ख़ास बात यह हैं कि यह उत्तरप्रदेश की संस्कृति को विश्वजगत में अपने आकर से प्रदर्शित करेगा। इस स्टेडियम के ढांचें को भगवान शिव से जुडी कई आकर्तियों से सजोया जाएगा।

प्राचीन संकृति से जुडी होगी स्टेडियम की बनावट

वाराणसी में बनने वाले इस आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी। इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी।

कार्यक्रम में क्रिकेट जगत के प्रचलित कुछ खास नाम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, दिलीप वेंगसरकर, विश्वनाथ गुंडप्पा और रवि शास्त्री सहित अन्य लोग शामिल हुए। इस मौके पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह भी मौजूद थे। समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए।

2025 तक कार्य पूर्ण होने की संभावना

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि उसने स्टेडियम के लिए जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा। स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।