पीएम ने हीट वेव प्रबंधन और मानसून की तैयारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

0

दिल्ली। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज हीट वेव प्रबंधन और मानसून की तैयारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा की।बैठक के दौरान, आईएमडी और एनडीएमए ने देश भर में मार्च-मई 2022 में उच्च तापमान के बने रहने के बारे में जानकारी दी। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य, जिला और शहर के स्तर पर मानक प्रतिक्रिया के रूप में हीट एक्शन प्लान तैयार करने की सलाह दी गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की तैयारियों के संबंध में, सभी राज्यों को ‘बाढ़ तैयारी योजना’ तैयार करने और उचित तैयारी के उपाय करने की सलाह दी गई है। एनडीआरएफ को बाढ़ प्रभावित राज्यों में अपनी तैनाती योजना विकसित करने की सलाह दी गई है। समुदायों को संवेदनशील बनाने के लिए सोशल मीडिया के सक्रिय उपयोग को व्यापक रूप से अपनाया जाना चाहिए।

प्रधान मंत्री ने कहा कि हमें गर्मी की लहर या आग की घटना के कारण होने वाली मौतों से बचने के लिए सभी उपाय करने की आवश्यकता है और कहा कि ऐसी किसी भी घटना के प्रति हमारी प्रतिक्रिया समय न्यूनतम होना चाहिए।

उन्होंने जोर देकर कहा कि बढ़ते तापमान को देखते हुए नियमित अस्पताल अग्नि सुरक्षा ऑडिट किए जाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने आग के खतरों के खिलाफ देश में विविध वन पारिस्थितिकी प्रणालियों में जंगलों की भेद्यता को काफी हद तक कम करने, संभावित आग का समय पर पता लगाने और आग से लड़ने के लिए वन कर्मियों और संस्थानों की क्षमताओं को बढ़ाने और तेजी से काम करने की आवश्यकता के बारे में बात की। आग लगने की घटना के बाद वसूली

प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि आगामी मानसून को देखते हुए पेयजल की गुणवत्ता की निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जरूरत है ताकि प्रदूषण और जल जनित बीमारियों के फैलने से बचा जा सके।

बैठक में गर्मी की लहर और आगामी मानसून के मद्देनजर किसी भी घटना के लिए सभी प्रणालियों की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य एजेंसियों के बीच प्रभावी समन्वय की आवश्यकता के बारे में चर्चा की गई।

बैठक में प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव, प्रधान मंत्री के सलाहकार, कैबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय के सचिव, स्वास्थ्य, जल शक्ति, सदस्य एनडीएमए, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के महानिदेशक और भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) और भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने भाग लिया।