विनय क्वात्रा बने भारत के नए विदेश सचिव, जानें किन पदों पर कर चुके हैं काम

6

विनय मोहन क्वात्रा ने आज नए विदेश सचिव के रूप में पदभार संभाल लिया है। 1988 बैच के आइएफएस अधिकारी क्वात्रा को 4 अप्रैल को ही केंद्र सरकार ने हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह नया विदेश सचिव नियुक्त किया। 

वरिष्ठ भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा ने देश के नए विदेश सचिव के रूप में पदभार संभाल लिया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी। बागची ने ट्वीट कर कहा, “विनय क्वात्रा ने आज सुबह विदेश सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया। टीम एमइए विदेश सचिव क्वात्रा के उत्पादक और सफल कार्यकाल की कामना करता है।” बता दें कि 4 अप्रैल को ही केंद्र सरकार ने विनय मोहन क्वात्रा को नया विदेश सचिव नियुक्त किया था।

1988 बैच के आइएफएस अधिकारी हैं क्वात्रा 

विनय मोहन क्वात्रा 1988 बैच के आइएफएस (IFS) अधिकारी हैं और जनवरी 2020 से नेपाल में राजदूत के रूप में कार्यरत थे। विनय ने 1984 बैच के IFS अधिकारी और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की ली है। कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा था कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 30 अप्रैल को हर्षवर्धन श्रृंगला के सेवानिवृत्त होने पर विदेश सचिव के पद पर क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

अमेरिका में राजदूत और पीएमओ में थे संयुक्त सचिव

साल 1965 में जन्मे क्वात्रा के पास विज्ञान में मास्टर (एमएससी) की डिग्री है। उन्होंने पहले विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। क्वात्रा ने मई 2010 से जुलाई 2013 तक वाशिंगटन डीसी में भारत के दूतावास में मंत्री (वाणिज्य) के रूप में भी कार्य किया है। जुलाई 2013 और अक्टूबर 2015 के बीच, क्वात्रा ने विदेश मंत्रालय के नीति योजना और अनुसंधान प्रभाग का भी नेतृत्व किया।

ReadAlso; सिडनी में मोदी-मोदी के नारे, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, “मोदी बॉस हैं”- ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

भारत के कई मिशनों को संभाल चुके

विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन के प्रमुख रहते क्वात्रा ने अमेरिका और कनाडा के साथ भारत के संबंधों को भी देखा और सुधारने में अहम योगदान दिया। क्वात्रा ने विदेशों में भारत के कई मिशनों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। क्वात्रा को कई प्रकार के असाइनमेंट में लगभग 32 वर्षों का अनुभव है।