कौन है मुलायम के करीबी जो करहल सीट से अखिलेश यादव को देंगे चुनौती

0

भारतीय जनता पार्टी ने अखिलेश यादव के खिलाफ करहल सीट से एस पी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया है. दिलचस्प बात ये है कि बघेल देश के पूर्व रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा में अधिकारिक तौर पर तैनात रह चुके हैं।  इसके अलावा वह यूपी सरकार में मंत्री भी रहे हैं।  बीजेपी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अखिलेश के पर्चा दाखिल करने के बाद एस पी सिंह बघेल भी नॉमिनेशन भरने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे थे। करहल समाजवादी पार्टी गढ़ रहा है।

आपको बता दे की इससे पहले आज अखिलेश ने करहल में अपना पर्चा दाखिल किया था। अखिलेश यादव ने आज नामांकन भरने के बाद कहा था कि करहल से जो भी बीजेपी से उतरेगा उसे हार का मुंह देखना पड़ेगा। ऐसे में बीजपी के इस पिछड़े कार्ड का दांव सपा चीफ को चौंका सकता है।

ये भी पढ़े-

अंडमान और निकोबार त्रि-सेवा कमान ने उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-3 शामिल किए

केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने आज नमांकन भरा. वे अखिलेश यादव के नामांकन भरने के बाद मैनपुरी पहुंचे थे. बघेल आगरा की लोकसभा सीट से सांसद हैं. हालांकि, अभी करहल सीट पर बघेल की उम्मीदवारी का ऐतिहासिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन बघेल ने अखिलेश के बाद नामांकन कराया. बघेल सपा से तीन बार सांसद रहे।

एसपी बघेल इटावा के हैं. वे एससी जाति से आते हैं. बघेल 1998, 1999 और 2004 में सपा के टिकट पर जीतकर सांसद बने. इसके बाद उन्हें सपा से निष्काषित कर दिया गया. बघेल इसके बाद बसपा से 2009 और 2014 में चुनाव लड़े उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बघेल राज्यसभा से सांसद भी रहे. बघेल 2015 में बीजेपी में आ गए. 2017 में बघेल बीजेपी के टिकट पर टुंडला से विधायक बने. उन्हें राज्य सरकार में मंत्री भी बनाया गया. हालांकि, 2019 में उन्हें आगरा से प्रत्याशी बनाया गया. इस चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की. बाद में सरकार ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया।