संयुक्त अरब अमीरात सेना का प्रतिनिधिमंडल भारत की छह दिवसीय दौरे पर, रक्षा तकनीकी सहयोग बढ़ाने से संबंधित मुद्दे पर होगी चर्चा

0

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सेना का एक प्रतिनिधिमंडल 21 से 26 मार्च 2022 तक भारत की छह दिवसीय यात्रा पर है। प्रतिनिधिमंडल भारतीय सेना के प्रशिक्षण संस्थानों का दौरा कर रहा है और दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच सीधी बातचीत (एएएसटी) में भाग ले रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग एवं संबंधों को और बढ़ाना है।

संयुक्त अरब अमीरात सेना का प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में महाराष्ट्र के स्कूल ऑफ आर्टिलरी, आर्मर्ड कॉर्प्स सेंटर एंड स्कूल, मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री सेंटर एंड स्कूल, नेशनल डिफेंस एकेडमी, दक्षिणी कमान के कमांड हॉस्पिटल, आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल ट्रेनिंग, मिलिट्री इंटेलिजेंस स्कूल एंड डिपो और बॉम्बे इंजीनियर्स ग्रुप एंड सेंटर जैसे सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा कर रहा है। प्रतिनिधिमंडल का पुणे में लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड और टाटा मोटर्स लिमिटेड के प्रतिष्ठानों में भी जाने का कार्यक्रम है।

25 और 26 मार्च 2022 को कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग में आयोजित होने वाली उद्घाटन एएएसटी की अधिकारी स्तर की वार्ता के एजेंडे में सैन्य प्रशिक्षण, भारतीय सेना संस्थानों में पाठ्यक्रम सदस्यता में वृद्धि, द्विपक्षीय अभ्यास का संचालन तथा रक्षा तकनीकी सहयोग बढ़ाने से संबंधित मुद्दे शामिल हैं।