ट्रंप और उनकी पत्नी ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया,

1

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया सोमवार को भारत आने के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां चरखा चलाया । इस आश्रम में महात्मा गांधी 1917 से 1930 तक स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान रहते थे । अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आरंभ हुए रोड शो के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का काफिला आगे बढ़ा। ट्रंप दंपत्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल साबरमती आश्रम पहुंचे । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही साबरमती आश्रम पहुंच गए थे । वहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को आश्रम का भ्रमण कराया ।

मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी को ‘हृदय कुंज’ भी दिखाया जहां गांधीजी और उनकी पत्नी कस्तूरबा रहती थीं। इस आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने जीवन के 13 साल बिताए थे।  वहां से रवाना होने से पहले ट्रंप ने आश्रम में आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘ मेरे अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस शानदार यात्रा के लिये आपको धन्यवाद । ’’ अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्रम में महात्मा गांधी और आत्मनिर्भरता में चरखा के महत्व के बारे में बताया गया । मेलानिया ने ट्रंप को चरखा चलाने में मदद की ।

दोनों वहां करीब 15 मिनट रूके । ट्रंप भारत यात्रा के पहले चरण में सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे । प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप को गांधीजी के तीन बंदरों का संदेश देने वाली प्रतिकृति भी भेंट की । यहां से ट्रंप और उनकी पत्नी रोड शो से होते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचे । उनको और उनकी पत्नी मेलानिया को ले कर एयर फोर्स वन विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न 11 बज कर 37 मिनट पर उतरा जहां मोदी ने उनकी अगवानी की।