ममता की महारैली: चुनाव से पहले विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, जुटे कई विपक्षी नेता

0

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में विपक्ष नेता कोलकाता में एकजुट हो रहे हैं। इस रैली में 20 विपक्षी दलों के नेता हिस्सा ले रहे हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में होने वाली युनाइटेड इंडिया रैली में विपक्षी दलों के नेताओं के अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई बागी नेता भी शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मात देने के लिए आ रहे है।

इससे पहले ममता बनर्जी ने इसी ब्रिगेड मैदान से पश्चिम बंगाल की तत्कालीन लेफ्ट सरकार के खिलाफ बुगुल फूंका था। इसके बाद पश्चिम बंगाल की सत्ता से लेफ्ट बाहर हो गई थी और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सत्ता में काबिज हो गई थी। इसके अलावा साल 1977 में ज्योति बसु ने भी इस मैदान से कांग्रेस के खिलाफ बिगुल बजाया था। करीब 41 साल बाद कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पहली बार विपक्ष का ऐसा जमावड़ा देखने को मिलेगा।

ममता की महारैली की तैयारी

कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में मंच सजकर तैयार है। टीएमसी की इस रैली में कांग्रेस, जनता दल सेकुलर (JDS), नेशनल कॉन्फ्रेंस, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), समाजवादी पार्टी (SP), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और तेलुगु देशम पार्टी (TDP), आम आदमी पार्टी (AAP), नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) समेत कम से कम 20 दलों के नेता हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से कई मुख्यमंत्री, कई पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और दर्जनों पूर्व मंत्री शामिल हैं।

रैली में लाख लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी समेत कई विपक्षी दलों के नेता ममता की रैली में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता भी पहुंच चुके हैं। इस रैली में कई लाख लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही है। शनिवार सुबह से ही कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में लोग जुटने लगे हैं। ममता बनर्जी के नेतृत्व में होने वाली इस युनाइटेड इंडिया रैली में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हुंकार भरी जाएगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा

यह रैली भगवा पार्टी के कुशासन के खिलाफ संयुक्त लड़ाई का संकल्प है। यह बीजेपी के लिये मृत्युनाद की मुनादी होगी और आगामी लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी 125 से अधिक सीटें नहीं जीत पाएगी।

बता दें कि टीएमसी की युनाइटेड इंडिया रैली से कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी रैली में नहीं जाएंगे। लेकिन कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे और अभिषेक मनु सिंघवी रैली में उपस्थित हो रहे हैं।