spot_img
Homenewsभारत-अमेरिका की 2+2 वार्ता में इन अहम सैन्य समझौते पर हुए दस्तखत

भारत-अमेरिका की 2+2 वार्ता में इन अहम सैन्य समझौते पर हुए दस्तखत

: गुरुवार को भारत और अमेरिका के बीच पहली ऐतिहासिक 2+2 वार्ता दिल्ली में हुई। इस दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान Communications Compatibility and Security Agreement (COMCASA) समझौते पर साइन किए गए हैं। इस समझौते के तहत भारत को अमेरिका नई तकनीक के साथ काम करने का फायदा देगा। इसके अलावा दोनों देश अब नई हॉटलाइन से जुड़ेंगे। ये नई हॉटलाइन रक्षामंत्री और विदेश मंत्री लेवल की होगी।

भारतीय-अमेरिकी रक्षा मंत्रियों व विदेश मंत्रियों के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि “हम न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) में भारत के प्रवेश के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हो गए हैं…” विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हमने H-1B visa के मुद्दे पर भी चर्चा की। यह वीजा आईटी प्रोफेशनल्स पर प्रभाव डालता है। हमने अमेरिका से अपील की है कि हमारे संबंधों को प्रमुखता में रखें।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि मैं निर्मला सीतारमन और सुषमा स्वराज का धन्यवाद करना चाहता हूं जो उन्होंने बतौर सचिव मेरी और मैटिस की पहली भारत यात्रा में हमारा सहयोग किया। आगे उन्होंने कहा कि यह भारत-अमेरिका के संबंधों का नया युग है। हम रिश्तों को बेहतर बनाने पर जोर देते हैं। भारत-अमेरिका ने आज बेहद महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
यह भी देखें-