हरियाणा के युवाओ का सेना में जाने का सपना होगा सकार, करनाल में 15 एकड़ जमीन पर बनेगी NCC ACADEMEY

1

जब भी देश में खेती-किसान कि बात होती है तो हरियाणा का नाम जरूर आता है.. अब  हरियाणा सरकार सेना के क्षेत्र में भी अपना नाम आगे करना चाहती है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट्स कोर (एनसीसी) युवाओं को एकता व अनुशासन का पाठ पढ़ाती है और जीवन के सही रास्ते पर चलने की शिक्षा देती है।

हरियाणा के युवाओं में सेना में जाने का जज्बा पहले से ही है और अब घरौंडा(करनाल) में बनने वाली एनसीसी एकेडमी से युवाओं को इस दिशा में आगे बढऩे की मजबूत बुनियाद मिलेगी।स्थापित की जाने वाली एकेडमी राष्ट्रीय स्तर की होगी।मुख्यमंत्री ने करनाल में रक्षा मंत्रालय की 15 एकड़ जमीन पर आधुनिक तरीके से अकदमी बनवाने का निर्णय लिया है और अधिकारियों को इस संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि इसका कार्य शीघ्र पूरा किया जा सके।

NCC की फुल फॉर्म राष्ट्रीय कैडेट कोर है यह भारत का सैन्य कैडेट कोर है जो छात्र और छात्राओं को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है यह देश के युवाओं को जागृत करने और उनमें जोश लाना और सेना में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। एनसीसी स्वैच्छिक रूप से स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खोला गया है। हमारे भारत की नौसेना, वायु सेना, थल सेना इन NCC Cadet को ट्रेनिंग देती है। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर एनसीसी कैडेट्स की संख्या 14.96 लाख है, जबकि हरियाणा में कैडेट्स की संख्या 43,498 की है, जिसमें 29,110 लडक़े व 14388 लड़कियां हैं।