spot_img
Homenewsसर्वे : मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के योग, कांग्रेस...

सर्वे : मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के योग, कांग्रेस को बहुमत

 राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों और बाकी चार राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव आयोग के इस ऐलान के साथ ही पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

2019 आम चुनाव के मद्देनजर ये चुनाव बेहद अहम है। तमाम सर्वे बता रहे हैं कि इस बार भाजपा को मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

5 राज्यों के चुनाव में इस बार पक्ष-विपक्ष के समर्थकों में जबरदस्त मानसिक घमासान देखने को मिलेगा। प्रमुख दलों और उनके नेताओं की अपेक्षा आगामी विधानसभा चुनावों में प्रत्याशी और कार्यकर्ता ज्यादा महत्वपूर्ण रहेंगे।

सर्वे मानें तो तीन राज्यों में बीजेपी को सत्ता गंवानी पड़ सकती है। बात करें मध्यप्रदेश की तो सर्वे में शामिल लोगों में से अधिकतर भाजपा को दूसरा मौका नहीं देना चाहते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने इस बार बड़ी चुनौती है और उनपर सरकार बचाने का दारोमदार है। राज्य में कई ऐसे मुद्दे हैं जो भाजपा के खिलाफ जाते दिख रहे हैं। इनमें सबसे बड़ा मुद्दा एससी-एसटी एक्ट का है।

आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को कुल 230 सीटों में से 121 सीटें जबकि भाजपा को 109 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा लगातार 15 साल से यहां सत्ता पर काबिज है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा की क्या स्थिति रहती है।

अगर आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें