अमेरिका में कोरोना वायरस से दूसरी मौत

0

वाशिंगटन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार रात को बताया कि कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। यह अमेरिका में इस वायरस से मौत का दूसरा मामला है। शोधकर्ताओं ने बताया कि ग्रेटर सिएटल इलाके में शायद कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का पता नहीं लगाया जा सका। सिएटल और किंग काउंटी की जनस्वास्थ्य सेवा ने एक बयान में कहा कि 70 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले शुक्रवार को वायरस से 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। दोनों स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से ग्रसित थे। दोनों का पूर्वी सिएटल के किर्कलैँड के एक अस्प्ताल में इलाज किया गया था। वाशिंगटन में अब तक संक्रमण के 12 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैँ। राष्ट्रीय स्तर पर कैलिफोर्निया, इलीनोइस, रोड आइलैंड, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में संक्रमण के नए मामले घोषित होने के बाद राज्य और स्थानीय अधिकारियों ने बीमारी के लिए परीक्षण को आगे बढ़ाया।

सिएटल क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 60 साल के दो संक्रमित व्यक्ति की हालत नाजुक है, जिनका कोविड-19 वायरस के संक्रमण का इलाज किया गया। कैलिफोर्निया के दो स्वास्थ्य कर्मियों का भी इलाज किया गया। वाशिंगटन में शनिवार को एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वाशिंगटन के किर्कलैंड में नर्सिंग सुविधा में भर्ती 50 अन्य लोग बीमार हैं और उनके वायरस संक्रमण की जांच की जा रही है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ फायर फाइटर्स ने रविवार को कहा कि नर्सिंग सुविधा में फोन करके मदद मांगने वाले 25 सदस्यों को पृथक रखा जा रहा है।

वाशिंगटन में सामने आए पहले मामले में संक्रमित ने चीन की यात्रा की थी, जहां कोरोना वायरस संक्रमण सबसे पहले सामने आया। हालांकि, अमेरिका में हाल के अन्य मामले में यात्रा का संबंध सामने नहीं आया है। अलमेडा कांउटी ने कोरोना वायरस संक्रमण की खबरों के बीच रविवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। रोड आइलैंड के अस्पताल में भर्ती 40 वर्षीय मरीज ने फरवरी में इटली की यात्रा की थी। न्यूयॉर्क ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि 30 वर्षीय युवती ईरान में यात्रा के दौरान वायरस की चपेट में आई। हालांकि, मरीज गंभीर हालत में नहीं है।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस और स्वास्थ्य एवं मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि इस बात को सुनिश्चित करने पर काम किया जा रहा है कि राज्य एवं स्थानीय विभाग वायरस की जांच करने में सक्षम है। दोनों ने टीवी चैनलों पर कार्यक्रम में रविवार को कहा कि राज्य और स्थानीय अधिकारियों में हजारों जांच किट वितरित की गई हैं और हजारों किट आने वाली हैं। अजार ने मामलों में इजाफा होने के बीच कहा कि अमेरिका में वायरस का समग्र जोखिम कम है। उन्होंने कहा, ” उन्हें पता होना चाहिए कि हमारे पास दुनिया की सबसे उत्तम स्वास्थ्य प्रणाली है।” संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रभावित क्षेत्र के लोगों ने रोजमर्रा की जरूरतों का सामान इकट्ठा करना शुरू कर दिया है।