सऊदी अरब में मस्जिदों पर लाउड स्पीकर पर रोक

0

सऊदी अरब में लगातार बढ़ रहे शोर पर काबू पाने के लिए सउदी के इस्लामिक मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर लाउड स्पीकर पर बैन लगा दिया।
सऊदी अरब के इस फैसले का असर वहां मौजूद लगभग एक लाख मस्जिदों पर पड़ेगा। 2017 में हुई गणना में सऊदी अरब में कुल 98 हजार मस्जिदों को चिन्हित किया गया था।
सऊदी अरब में ये नियम अब लागू हो चुका है और इस नियम के मुताबिक अब अगर अजान के बुलावे के अलावा किसी अन्य कार्य के लिए लाऊड स्पीकर का इस्तेमाल किया गया, तो उनपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
आपको बता दें कि कानूनी कार्यवाही के मामले में सऊदी अरब दुनिया के सबसे सख्त देशों में माना जाता है।

भारत में मोदी-योगी समर्थकों में जश्न का महौल
लंबे अरसे से लाऊड स्पीकर्स से बढ़ते ध्वनी प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रहे देश में बहुत से ऐसे युवा हैं, जो मोदी जी और योगी जी को समर्थन देते हैं। सऊदी अरब के इस नए फैसले से उन्हें भी राहत मिली है, उम्मीद है कि देश के मुस्लिम भाई भी इस बात को समझेंगे और मस्जिदों में अनायास ही चलने वाले लाउड स्पीकर्स पर बैन लगाएं। आपको बता दें कि मस्जिदों पर दिन राज बजने वाले लाउड स्पीकर पर बैन लगाने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले सीएम हैं, जिन्होंने ध्वनी प्रदूषण रोकने के लिए ऐसा फैसला लिया था। ऐसे ही फैसले को अब सऊदी अरब में भी लागू किए जाने से, योगी जी के कुशल नेतृत्व और दूरंदेशी सोच का प्रमाण भी मिलता है।