RBI ने इस बैंक से पैसे निकालने की सीमा करी तय, अब केवल इतने रुपये ही निकाल पाएंगे

5

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु में द नेशनल कोऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण यह सिर्फ ₹50,000 तक ही भुगतान कर सकेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु के सबसे पुराने संस्थानों में से एक, द नेशनल कोऑपरेटिव बैंक पर उसकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण सीमाएं लगा दी हैं। बैंक अब सभी खातों में जमाकर्ताओं को केवल ₹50,000 तक का ही भुगतान कर सकता है। इसके अलावा, आरबीआई ने बैंक को ऋण नवीनीकृत करने, निवेश करने, देनदारियां बनाने, भुगतान करने या नई जमा स्वीकार करने से रोक दिया है।

अपनी बिगड़ती वित्तीय स्थिति के जवाब में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को बेंगलुरु के सबसे पुराने संस्थानों में से एक, द नेशनल कोऑपरेटिव बैंक पर कई सीमाएं जारी कीं, जिससे वह सभी प्रकार के खातों में जमाकर्ताओं को केवल ₹50,000 तक वितरित करने में सक्षम हो गया।

आरबीआई के अनुसार, व्यापार सीमाएं 24 जुलाई, 2023 से शुरू होकर छह महीने के लिए प्रभावी हैं और समीक्षा के अधीन हैं। 24 जुलाई को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु स्थित द नेशनल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर व्यावसायिक सीमाएं लगा दीं, साथ ही प्रति खाता ₹50,000 की जमा निकासी सीमा भी लगा दी। बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई बैंक की ख़राब वित्तीय स्थिति के कारण की गई है।

परिणामस्वरूप, आरबीआई द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बैंक को केंद्रीय बैंक से पूर्वानुमति के बिना नए ऋण देने या नई जमा स्वीकार करने की अनुमति नहीं है। आरबीआई के अनुसार, जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम जमा बीमा दावों में जमाकर्ताओं को ₹5 लाख तक का भुगतान करेगा।

ReadAlso;प्रधानमंत्री ने कारगिल विजय दिवस पर कारगिल युद्ध के नायकों को याद किया