भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का समस्त जीवन प्रेरणादायक है- CM मनोहर लाल

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का समस्त जीवन प्रेरणादायक है और उनके जीवन की अनेक घटनाएं लोगों को रोमांच से भर देती हैं। इसलिए उनका जीवन अनुकरणीय है।

मुख्यमंत्री आज हरियाणा राजभवन में आयोजित राष्ट्रपति के नागरिक अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के उद्घाटन के दौरान आपने पहली बार बतौर राष्ट्रपति हरियाणा का दौरा किया है, जिसके लिए वह हमेशा आभारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की जनता के लिए सौभाग्य का विषय है कि उन्हें राष्ट्रपति के जीवन से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा दिए गए मंत्र ‘लास्ट इज फर्स्ट’ पर कार्य कर रही है, जिससे आम लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्य अभूतपूर्व हैं । आजादी के अमृत महोत्सव पर 75वे वर्ष में प्रवेश कर रहे भारत एवं प्रदेश के लोगो के लिए यह महत्वपूर्ण समय है, जब हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को विस्तार देखकर 28 लाख परिवारों को इससे जोड़ा है, जिसके बाद योजना का नाम चिरायु रखा गया है। उन्होंने कहा कि 1. 80 लाख रुपए से कम आय वाले हरियाणा लोगों के लिए हमारी सरकार ने निरोगी हरियाणा योजना शुरू की है। इसके साथ ही परिवार पहचान पत्र के द्वारा राज्य के सभी लोगों का डाटा हरियाणा सरकार के पास मौजूद है, जिसको समय-समय पर आवश्यक योजनाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस डाटा से हरियाणा सरकार आवश्यकता आधार पर योजनाएं बना रही हैं, जिसमें 60 वर्ष आयु होने पर व्यक्ति की वृद्धावस्था पेंशन स्वतः बन जाती है। इतना ही नहीं बीपीएल परिवारों का राशन कार्ड भी बनकर उनके घर पहुंच जाता है। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में उत्साह का वातावरण है और हरियाणा सरकार जनता की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति समय पर कर रही है।