पीएम नरेंद्र मोदी ने हमेशा एथलीटों को प्रेरित किया है चाहे टोक्यो ओलंपिक हो, पैरा ओलंपिक हो- मंत्री अनुराग ठाकुर

1

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय दल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इसमें एथलीट के साथ-साथ उनके कोच भी उपस्थित थे। युवा मामले केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक और खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस के मौके पर राष्ट्रमंडल खेलों के लिए तैयार भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं। शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से तमिलनाडु में हो रहा है। उन्होंने कामना की कि वे भारत को उसी प्रकार गौरवान्वित करेंगे जैसे उनके पूर्ववर्तियों ने पहले किया है। उन्होंने बताया कि पहली बार 65 से ज्यादा एथलीट राष्ट्रमंडल खेल में भाग ले रहे हैं और उनके द्वारा जबरदस्त असर छोड़ने की कामना की। उन्होंने खिलाड़ियों को सलाह दी कि वे “पूरा दिल लगाकर खेलें, जोरद़ार तरीके से खेलें, पूरी ताकत लगाकर और बग़ैर किसी तनाव के खेलें”।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के एथलीट अविनाश साबले से बात की और सियाचिन में भारतीय सेना में सेवाएं देने के उनके अनुभव के बारे में पूछा। साबले ने कहा कि उन्हें भारतीय सेना में अपने 4 साल के कार्यकाल से बहुत कुछ सीखने को मिला है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना से उन्हें जो अनुशासन और प्रशिक्षण मिला है, उससे वे जिस भी क्षेत्र में जाएंगे वहां उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि उन्होंने सियाचिन में काम करते हुए स्टीपलचेज फील्ड को क्यों चुना। अविनाश साबले ने कहा कि स्टीपलचेज में बाधाओं को पार करना होता है और सेना में उन्होंने इसी तरह का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि उन्होंने इतना तेजी से वजन कैसे कम किया। साबले ने कहा कि सेना ने उन्हें खेलों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और उन्हें खुद को प्रशिक्षित करने के लिए अतिरिक्त समय मिला और इससे वजन कम करने में मदद मिली।

भारत इकलौता ऐसा देश है जहां प्रधानमंत्री किसी भी खेल से पहले खुद निजी तौर पर एथलीटों से बात करते हैं 

उद्घाटन भाषण के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खेल के प्रति प्रधानमंत्री मोदी के विज़न और पहल पर प्रकाश डाला। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमेशा एथलीटों को प्रेरित किया है चाहे टोक्यो ओलंपिक हो,पैरा ओलंपिक हो,आईबीए महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप हो या थॉमस कप,जहां भारत ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था।

भारत इकलौता ऐसा देश है जहां प्रधानमंत्री किसी भी खेल से पहले खुद निजी तौर पर एथलीटों से बात करते हैं और उन्हें प्रेरित करते हैं। इसने न केवल भारतीय एथलीटों को प्रेरित किया है बल्कि उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भी बढ़ावा दिया है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात पर रोशनी डाली कि किस तरह टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना ने एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण और भत्ता पाने में मदद की है जिससे वे अपने देश का नाम रोशन कर पाए हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए 111 एक्सपोजर ट्रिप्स की व्यवस्था की गई। राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक बर्मिंघम में आयोजित होंगे। इसमें 215 एथलीटों का दल 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।