हरियाणा में अगले 50 दिनों में घर-घर पहुंचेंगे PM मोदी-CM मनोहर, फरीदाबाद से शुरू हुई भारत संकल्प यात्रा; ये है लक्ष्य

5

केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे राज्य के हर नागरिक को जागरूक करने और जरूरतमंद व्यक्ति को उनका लाभ पहुंचाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद के गांव फतेहपुर बिल्लौच से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ किया है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद को लेकर प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को सरकार की योजनाओं बारे अवगत करवाया और सीधे तौर पर सेवाओं का लाभ नागरिकों को सुलभ करवाने का कार्य किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों से शुरू हुई संकल्प यात्रा अगले 50 दिनों तक लगातार पूरे हरियाणा के सभी गांवों एवं शहरों को कवर करेगी। राज्य के हर कोने कोने तक पहुंचने तथा जानकारी प्रदान करने के लिए प्रदेशभर में 72 एलईडी वैन तैनात की गई हैं।

विकसित भारत यात्रा के दौरान पीएम उज्ज्वला योजना के तहत नागरिकों को गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जा रहे हैं। सरकार की उपलब्धियों और नीतियों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए, फिल्मों और डिजिटल डिस्प्ले, प्रचार सामग्री आदि से सुसज्जित वैन के माध्यम से लोगों को सरकार की विकासात्मक कार्यक्रमों पर लघु फिल्में भी दिखाई जा रही हैं। इसके अलावा पेंशन, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, कृषि और बागवानी से संबंधित योजनाओं बारे भी मौके पर ही जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यात्रा के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर स्टाल लगाकर बुनियादी चिकित्सा सेवाएं और आयुष सेवाएं भी सुलभ करवाई गई। युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक गांव और वार्ड में छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कर विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद से यात्रा का शुभारम्भ किया और वैन को झंडी दिखाकर अन्य गांवों के लिए रवाना किया। यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन से शुरू हुई।

ReadAlso;युवाओं को सफलता का मंत्र, दूसरों की नकल न करें, एक ही काम में श्रेष्ठता हासिल करें : सीएम मनोहर

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम जिला के गांव अलीपुर से ‘विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद’ की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सरकार की नेक सोच व तकनीक का लाभ निरंतर लोगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 में विकसित भारत के संकल्प को हासिल करने में टेक्नोलॉजी हमारा प्रमुख माध्यम बनेगी। हरियाणा में बड़े स्तर पर आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करने में हरियाणा सरकार की ओर से निरंतर महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के गांव बुंगा टिब्बी में आयोजित कार्यक्रम में जनकल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं की सरकार द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन कर जनसंवाद के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने का कार्य किया।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंबाला के गांव खतौली में कहा कि पहली बार देश का ऐसा कोई प्रधानमंत्री है, जिसने भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि वर्ष 2047 में जब देश को आजाद हुए 100 वर्ष हो जाएंगे तो भारत देश भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होगा। इसके लिये हम सबको मिलकर कार्य करना होगा। इस मौके पर उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई।

हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन, पर्यावरण मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी के गांव देवधर, जयधरी में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह दूरदर्शी विजन बताया है जिसके साकार होने से भारत वैश्विक स्तर पर एक मजबूत और प्रभावशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान कायम करेगा और फिर से विश्व गुरु बनेगा।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने सिरसा के गांव बडागुढा में कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर से झारखंड के आदिवासी क्षेत्र से विकसित भारत-जनसंवाद यात्रा का शुभारंभ किया था। यात्रा के माध्यम से प्रत्येक गांव तक योजनाओं का लाभ व उनकी विस्तृत जानकारी पहुंचाई जाएगी। यह यात्रा लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के साथ प्रधानमंत्री के विकसित भारत के सपने का साकार करने में सार्थक सिद्ध होगी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे पी दलाल ने भिवानी के गांव बड़वा में ड्रोन प्रदर्शन कर किसानों को नैनो यूरिया के छिड़काव के बारे में जागरूक किया तथा विभिन्न योजनाओं के तहत मेरी कहानी-मेरी जुबानी के लाभार्थियों को पुरस्कृत किया।

सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल रेवाड़ी के गांव खेड़ा मुरार में कार्यक्रम में लोगां से सीधा संवाद किया। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता हिसार के गांव सातरोड़ कलां, कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने फतेहाबाद के गांव रत्ताखेड़ा, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा गांव चूली बागडिय़ान तथा श्रम मंत्री अनूप धानक ने गांव कुंभा खेड़ा में लोगों से रूबरू होकर विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुआयना किया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओ पी यादव ने नारनौल के गांव मंढाणा, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कैथल के गांव खनौदा तथा मुद्रण एवं लेखन राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कुरूक्षेत्र के गांव थाना से यात्रा का शुभारम्भ किया। इसके अलावा रोहतक में सांसद डा. अरविंद शर्मा, चरखी दादरी में सांसद धर्मबीर सिंह, सिरसा में सांसद सुनीता दुग्गल सहित उपमण्डल स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में विधायकों एवं गणमान्य व्यक्तियों ने यात्रा आरम्भ की।