पंचकूला: होली कॉम्पलैक्स’ बनेगा माता मनसा देवी मंदिर का क्षेत्र, निर्धारित क्षेत्र के अंदर लिया जाएगा यह एक्शन

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि श्री माता मनसा देवी मंदिर के क्षेत्र को “होली कॉम्पलेक्स” बनाया जाएगा। मनसा देवी मंदिर के निर्धारित क्षेत्र में शराब की दुकानों को बंद किया जाएगा। मंदिर क्षेत्र से करीब 2.5 किलोमीटर के क्षेत्र में शराब बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। इसके साथ-साथ मौजूदा समय में जो ठेके वहां पर हैं, उन्हें भी कहीं ओर आवंटित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को हरियाणा सचिवालय में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में सीएम मनोहर लाल ने यह प्रस्ताव रखा है।

मुख्यमंत्री ने इस बैठक की अध्यक्षता की और कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई। बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया कि श्री माता मनसा देवी परिसर में बन रहे संस्कृत कॉलेज को श्राइन बोर्ड ही चलाएगा। इस कॉलेज में स्टाफ की नियुक्ति, उनका वेतन व विद्यार्थियों से ली जाने वाली फीस श्राइन बोर्ड द्वारा ही तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए यह एक अनूठी पहल है। गौरतलब है कि इस कॉलेज की आधारशिला रखी जा चुकी है। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए जमीन मुहैया करवा दी है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

अंत्योदय स्कीम के अंतर्गत छात्रों को वजीफा देगा श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड श्राइन बोर्ड की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फैसला लिया कि अंत्योदय स्कीम के अंतर्गत छात्रों को कौशल विकास के लिए वजीफा दिया जाएगा। इसमें पंचकूला के 1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों के 1 हजार बच्चों को कौशल विकास के लिए 3 हजार रुपये महीना की राशि बतौर वजीफा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अंत्योदय परिवारों के लिए सरकार अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। यह भी श्राइन बोर्ड की अच्छी पहल है।

मंदिर परिसर में बन रहे वृद्धाश्रम को चलाने का प्लान बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में बन रहे वृद्धाश्रम की इमारत लगभग तैयार हो गई है। इसके संचालन के लिए बोर्ड को जल्द से जल्द कोई प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि इसे प्रभावी तरीके से संचालित किया जा सके। उन्होंने इस वृद्धाश्रम के लिए फर्नीचर खरीदने के लिए भी मंजूरी दी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में बनने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान व संस्कृत गुरुकुल के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए।

इस बैठक में विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता, हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल,पंचकूला के जिला उपायुक्त महावीर कौशिक, श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अशोक कुमार बंसल, सचिव शारदा प्रजापति, सचिव कालका पृथ्वी राज व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।