Gujarat सभी जिलों में जियो ट्र 5G की सेवा प्राप्त करने वाला पहला राज्य बना

3

रिलायंस जियो ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात प्रत्येक जिला मुख्यालयों ट्रू 5जी की सेवा पाने वाला पहला राज्य बन गया है। एक मॉडल राज्य के रूप में जियो गुजरात में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, उद्योग 4.0 और आईओटी क्षेत्रों में ट्रू 5जी संचालित पहल की एक श्रृंखला शुरू करेगा और फिर इसे पूरे देश में विस्तारित करेगा। शुरुआत में रिलायंस फाउंडेशन और जियो एजुकेशन-फॉर-ऑल नामक एक पहल के तहत गुजरात में 100 स्कूलों को डिजिटाइज करेंगे।

रिलायंस के जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि, गुजरात पहला राज्य है, जहां 100 प्रतिशत जिला मुख्यालय हमारे ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़े हैं। हम इस तकनीक की वास्तविक शक्ति का प्रदर्शन करना चाहते हैं और यह बताना चाहते हैं कि यह एक अरब लोगों के जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती है। रोल आउट की घोषणा करते हुए, टेल्को ने कहा कि “गुजरात एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि यह रिलायंस की जन्मभूमि है। यह रणनीतिक घोषणा गुजरात और इसके लोगों के प्रति समर्पण है।”

साथ ही, कंपनी के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर ने भी राज्य में ‘एजुकेशन-फॉर-ऑल’ नाम की ट्रू 5जी-संचालित पहल की घोषणा की है। Reliance Foundation और Jio के बीच एक सहयोग, इस पहल का उद्देश्य शुरू में गुजरात में 100 स्कूलों को डिजिटाइज़ करना है। यह पहल स्कूलों को इससे जोड़ेगी:

1. JioTrue5G कनेक्टिविटी

2. उन्नत सामग्री मंच

3. शिक्षक और छात्र सहयोग मंच

4. स्कूल प्रबंधन मंच

यह बताते हुए कि कैसे Jio True 5G देश में अन्य दूरसंचार कंपनियों द्वारा दी जाने वाली 5G सेवाओं से बेहतर है, कंपनी ने कहा कि Jio True 5G का तीन गुना लाभ है जिसमें शामिल हैं:

1. 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ उन्नत 5जी नेटवर्क के साथ स्टैंड-अलोन 5जी आर्किटेक्चर

2. 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण

3. कैरियर एग्रीगेशन जो कैरियर एग्रीगेशन नामक एक उन्नत तकनीक का उपयोग करके इन 5G आवृत्तियों को एक मजबूत “डेटा हाईवे” में जोड़ता है

वर्तमान में, केवल Jio और Airtel भारत में 5G नेटवर्क सेवाएं प्रदान करते हैं। Jio ने पात्र उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में नवीनतम 5G कनेक्टिविटी से जुड़ने और आनंद लेने के लिए एक वेलकम ऑफर की घोषणा की है।

जीओ ने पहले घोषणा की थी कि ट्रू 5जी अब पुणे में उपलब्ध होगा, जिसमें 1जीबीपीएस तक की स्पीड पर अनलिमिटेड 5जीडेटा दिया जाएगा। 23 नवंबर से पुणे में जीओ उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के असीमित डेटा का अनुभव करने के लिए जीओ वेलकम ऑफर के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पिछले हफ्ते जीओ ने दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और अन्य प्रमुख स्थानों सहित पूरे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ट्रू 5जी सेवाएं प्रदान की, ऐसा करने वाला वह एकमात्र ऑपरेटर बन गया।