ओलंपियन नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर हास‍िल किया पहला स्थान!

2

ओलंपियन नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. लुसाने डायमंड लीग में 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हास‍िल किया है. इससे पहले दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था.

भारतीय जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम ऊंचा किया है. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हास‍िल किया है. वह 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे. इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले दोहा डायमंड लीग में भी उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था.

यह चोपड़ा की शानदार वापसी रही. उन्होंने 5 मई को दोहा डायमंड लीग के बाद से किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया था, चोट के कारण इस महीने की शुरुआत में एफबीके गेम्स और पावो नूरमी गेम्स से बाहर हो गए थे.

नीरज चोपड़ा ने इस लीग के पांचवें राउंड में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ ये खिताब जीता है. हालांकि उन्होंने इस राउंड में फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर, उसके बाद 85.04 मीटर भाला फेंका. इसके बाद चौथे राउंड में एक और फाउल हो गया, लेकिन अगले ही राउंड में उन्होंने 87.66 मीटर भाला फेंका. नीरज का आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था, लेकिन नीरज के पांचवें राउंड की बराबरी कोई खिलाड़ी नहीं कर सका और उन्होंने डायमंड लीग को अपने नाम कर लिया.

90 मीटर का आंकड़ा पार करने का टारगेट

इंडियन जेवलिन स्टार ने 2023 में 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की बात कही थी. हालांकि उन्होंने कहा था कि इसको लेकर उन पर कोई दवाब नहीं है. बता दें कि अब तक नीरज का सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है, जब वह स्टॉकहोम डायमंड लीग में वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

दोहा डायमंड लीग में बने थे चैम्पियन

नीरज चोपड़ा ने अपने 2023 सीजन की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की थी. उन्होंने दोहा में आयोजित डायमंड लीग में शानदार जीत दर्ज की थी. इस टूर्नामेंट में नीरज ने रिकॉर्ड 88.67 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था.

नीरज ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाकर इतिहास रचा था. वो जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं. इस उपलब्धि के बाद से ही नीरज का शानदार सफर जारी है. इस साल उन्होंने डायमंड लीग जीतकर इतिहास रचा और अब वर्ल्ड नंबर-1 जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं.

ReadAlso;अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, पवित्र गुफा में हुई आरती, साधु-संतों ने किया पूजा-पाठ!

जैवलिन थ्रो में बने नंबर-1 एथलीट

दोहा में आयोजित डायमंड लीग जीतने के बाद नीरज ने दूसरा धमाल जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) की रैंकिंग में किया. वो 22 मई को ही नंबर-1 एथलीट बने. इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रचते हुए भारत का नाम रोशन किया. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अब जैवलिन थ्रो की रैंकिंग में नंबर-1 एथलीट बन गए हैं. इस भारतीय स्टार ने पहली बार यह रैंकिंग हासिल कर इतिहास रच दिया है.