सावन मास में ये-ये करने से बनेंगे बिगड़े हुए काम; करें शिव के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप

6

सनातन धर्म में सावन माह का काफी महत्व है। इस वर्ष सावन माह 4 जुलाई से शुरू होगा जो 31 अगस्त को समाप्त होगा। इस पूरे माह में देवों के देव महादेव के साथ मां पार्वती की पूजा करने से भाग्योदय होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान शिव की विशेष कृपा पाने के लिए सावन मास के दौरान कुछ शुभ काम करना चाहिए। इन्हें करने से सुख-शांति के साथ बिजनेस-तरक्की में लाभ मिलता है। इसके साथ ही शिव जी की कृपा से बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं। जानिए सावन मास में कौन से उपाय करना होगा शुभ।

शिव के चमत्कारी मंत्र

भगवान शिव की आराधना का मूल और सबसे सरल मंत्र है ‘ॐ नमः शिवाय’. इसका अर्थ है कि मैं अपने आराध्य भगवान शिव को नमन करता हूं. जीवन में सुख समृद्धि और धन प्राप्ति के लिए भगवान महादेव के इस मंत्र की एक माला का जाप अवश्य करना चाहिए.

इस वर्ष सावन में ये उपाय करना होगा शुभ, नौकरी-बिजनेस में तरक्की के लिए 

सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि पर भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करें। इसके साथ ही मां पार्वती को चांदी की पायल या बिछिया अर्पित करें। ऐसा करने से बिजनेस में दोगुना लाभ मिलेगा।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए, मनोवांछित फल की प्राप्ति का शिव मंत्र

ज्योतिष शास्त्र में सावन में किए जाने वाले कई ऐसे उपायों के बारे में बताया है जिन्हें करके आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। धन लाभ के लिए शिवजी और माता पार्वती को केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं। इसके अलावा सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर अनार के जूस से अभिषेक करें। इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी और घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

नागेंद्रहाराय त्रिलोचनाय
भस्मांग रागाय महेश्वराय।
नित्याय शुद्धाय दिगंबराय
तस्मै नकाराय नमः शिवाय।

जीवन में मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए भगवान शिव के इस मंत्र का उच्चारण 108 बार जाप करें. शिव का यह मंत्र जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आता है.

खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए, जीवन में शांति प्राप्त करने का मंत्र

वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहना आज के समय में बेहद जरूरी है। लेकिन जरा-जरा सी बात में पति-पत्नी के बीच बेकार की लड़ाई हो रही हैं। ऐसे में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना शुभ है। इसके साथ ही पति-पत्नी मिलकर शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी और पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत बनेगा।

जरा जन्म दुःखौघ तातप्यमानं,
प्रभो पाहि आपन्नामामीश शम्भो ॥

भगवान शिव के इस मंत्र की एक माला का जाप करने से मानसिक शांति मिलती है. इस मंत्र के जाप से व्यक्ति दुखों से छुटकारा मिलता है.

ReadAlso;व्यापार वृद्धी के लिए- सावन में ये 5 उपाय करें

रोग-दोष से मुक्ति पाने के लिए

सावन के किसी भी सोमवार के दिन शिवलिंग पर सरसों के तेल से अभिषेक करें। ऐसा करने से घर के सदस्यों को बीमारियों से निजात मिलेगी और कुंडली में लगे हर तरह के दोषों से छुटकारा मिलेगा।

धन धान्य करे लिए

भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसलिए धन धान्य और सुख-समृद्धि के लिए सावन में नियमित रूप से शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बेलपत्र कहीं से कटा-फटा न हो। हमेशा तीन पत्तियों वाली ही बेलपत्र चढ़ाएं।

विवाह में हो रही है देरी

अगर लगातार कोशिश करने के बाद भी विवाह में किसी न किसी तरह की अड़चन लग रही है, तो सावन सोमवार के दिन कुंवारी कन्याएं एक लोटे जल में थोड़ा सा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करें, साथ ही ॐ नमः शिवाय का पाठ करें। पूरे माह में पड़ने वाले सोमवार को ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।